खेलो इंडिया यूथ गेम्स : 10 दिनों तक होंगी छह खेलों की प्रतियोगिताएं

  • Post By Admin on Jan 30 2023
खेलो इंडिया यूथ गेम्स : 10 दिनों तक होंगी छह खेलों की प्रतियोगिताएं

इंदौर: इंदौर में खेलों का महा-कुंभ खेलो इंडिया यूथ गेम्स का महत्वपूर्ण आयोजन आज (सोमवार) से प्रारंभ होने जा रहा है। पहले दिन टेबल टेनिस की प्रतियोगिताएं अपरान्ह तीन बजे से प्रारंभ होंगी। खेलो इंडिया कार्यक्रम विधिवत शुभारंभ शाम साढ़े 5.00 बजे अभय प्रशाल में होगा। राष्ट्रीय स्तर की यह प्रतियोगिताएं पहली बार इंदौर में आयोजित की जा रही हैं। खेलो इंडिया यूथ गेम्स के तहत चार मैदानों पर छह खेलों की प्रतियोगिताएं होंगी। इंदौर खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी के लिये पूरी तरह तैयार है।

इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि खेलों के साथ प्रतिभागियों को मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों, संस्कृति और लोक कलाओं को भी देखने का मौका मिलेगा । खेलों के लिये हमने विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार किया है । हमारे पास मध्य प्रदेश में शूटिंग और वाटर स्पोर्ट्स अकादमियों जैसे विश्व स्तरीय खेल स्टेडियम हैं। कई अन्य सुविधाएं भी आ रही हैं। बुनियादी ढांचे में बढ़ते विकास और खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी करने के सौभाग्य के साथ, मुझे यकीन है कि मध्य प्रदेश में एक खेल क्रांति होगी।

इसे लेकर खेल विभाग द्वारा बताया गया कि इंदौर में चार मैदानों पर छह खेलों की प्रतियोगिताएं होंगी। इनमें टेबल टेनिस, बास्केट बॉल, फुटबाल, कबड्डी, लॉन टेनिस तथा वेट वेटलिफ्टिंग की प्रतियोगिताएं शामिल है। बताया गया कि इंदौर में 30 जनवरी से तीन फरवरी तक टेबल टेनिस की प्रतियोगिता अभय प्रशाल में होंगी। अभय प्रशाल में पहला मैच टेबल टेनिस का 30 जनवरी को दोपहर तीन बजे से प्रारंभ होगा। इसी तरह 31 जनवरी से चार फरवरी तक बॉस्केटबाल कॉम्पलेक्स में बॉस्केटबाल की, एक फरवरी से 10 फरवरी तक एमरॉल्ड हाईट्स इंटरनेशनल स्कूल में फुटबॉल (पुरुष), पांच फरवरी से नौ फरवरी तक अभय प्रशाल में कबड्डी की, छह फरवरी से 10 फरवरी तक इंदौर टेनिस क्लब में लॉन टेनिस की तथा छह फरवरी से नौ फरवरी तक बॉस्केटबाल कॉम्पलेक्स में वेटलिफ्टिंग की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के आठ शहरों में खेलों का आयोजन हो रहा है। इनमें सबसे अधिक गेम्स भोपाल में ही होंगे । भोपाल में नौ प्रकार के खेल खेले जाएंगे, जबकि इंदौर में छह, ग्वालियर में चार, जबलपुर में चार, उज्जैन और मंडला में दो-दो, बालाघाट और खरगोन में एक-एक खेल का आयोजन हो रहा है। इसमें एक खेल ट्रैक साइकलिंग दिल्ली में भी होने जा रही है, इसमें मध्य प्रदेश के 470 खिलाड़ी भाग लेंगे। आयोजन को लेकर खेल प्रेमियों में खासा उत्साह यहां देखते ही बनता है। इससे पहले खेलो इंडिया यूथ गेम्स दिल्ली, पुणे, गुवाहाटी और पंचकुला में आयोजित हो चुके हैं। पहली बार इस आयोजन की मेजबानी का मौका मध्य प्रदेश को मिला है।