I.N.D.I.A गठबंधन के संयोजक बनेंगे नीतीश कुमार, जल्द होगी घोषणा

  • Post By Admin on Jan 03 2024
I.N.D.I.A गठबंधन के संयोजक बनेंगे नीतीश कुमार, जल्द होगी घोषणा

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को विपक्षी दलों के I.N.D.I.A अलायंस का संयोजक बनाया जा सकता है। आज कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सीएम नीतीश कुमार और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के साथ महत्वपूर्ण वर्चुअल बैठक की है, जिसमें सीटों के बंटवारे पर चर्चा हुई है। सूत्रों के हवाले से आने वाली जानकारी के अनुसार, JDU अध्यक्ष नीतीश कुमार को जल्द ही संयोजक घोषित किया जा सकता है, जिसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष खरगे को गठबंधन का चेयरपर्सन नियुक्त किया जा सकता है।

सूत्रों के अनुसार ऐसे समय में जब राहुल गांधी 14 जनवरी से दो महीने के लिए मणिपुर से मुंबई की 'भारत न्याय यात्रा' पर निकलने वाले हैं, कांग्रेस पार्टी गठबंधन में किसी तरह का गतिरोध नहीं चाहती है। ऐसे में नीतीश को संयोजक बनाने के लिए कांग्रेस की तरफ से ही पहल की गई है। 2024 का लोकसभा चुनाव बिल्कुल करीब होने के कारण कांग्रेस पार्टी चाहती है कि गठबंधन में सब ठीक-ठाक रहे। इस कारण, नीतीश को संयोजक बनाने का प्रस्ताव किया जा रहा है। इस वक्त पर, नीतीश कुमार का समर्थन भाजपा और उनके एंटी-बीजेपी मोर्चे को मजबूत करने के लिए है, और गठबंधन के बाकी दलों को भी समर्थन मिल रहा है।

सीट शेयरिंग पर ध्यान केंद्रित करते हुए, नीतीश कुमार ने पहले ही जनवरी में सीट बंटवारे की प्रक्रिया को पूरा करने की मांग की है और इसके बाद सभी पार्टियों को कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर सहमति देने की बात कही है। इस तरह से देखें तोJDU की राष्ट्रीय राजनीति में दबाव की रणनीति कामयाब होती दिख रही है। गठबंधन की पटना में पहली बैठक में ही नीतीश को संयोजक बनाए जाने की चर्चा थी, लेकिन दिल्ली में भी इसकी घोषणा नहीं की गई। अब फिर से उनके नाम पर सहमति बनने की खबर आई है। दिल्ली बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का नाम प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में उछाला था, उससे जेडीयू की नाराजगी की बात सामने आई थी। ना-ना करने के बाद भी जेडीयू ने प्रेशर पॉलिटिक्स की। नीतीश ने पार्टी की कमान अपने हाथों में लेकर बड़ा संदेश दिया है। अब RJD भी नीतीश को संयोजक बनाने के पक्ष में खड़ी दिख रही है। 

तमाम विवादों के बावजूद, नीतीश कुमार को संयोजक बनाना विपक्ष के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, जिससे गठबंधन में एकजुटता बनी रहे।