गाय के मूत्र में होता है खतरनाक बैक्टीरिया, रिसर्च में हुआ खुलासा

  • Post By Admin on Apr 11 2023
गाय के मूत्र में होता है खतरनाक बैक्टीरिया, रिसर्च में हुआ खुलासा

बरेली: हम सभी गाय को गौमाता के रूप में पूजते है. गाय के दूध को पीने से सेहत भी अच्छी होती है. गाय के दूध और मूत्र का उपयोग पूजा-पाठ में भी किया जाता है. लेकिन एक रिसर्च में यह जानकारी सामने आयी है कि गाय के ताजा मूत्र में हानिकारक बैक्टीरिया पाया जाता है. इसका सीधा सेवन करना इंसानो के लिए सही नहीं होता है. देश में पशुओं को लेकर प्रतिष्ठित संस्थान ICAR-इंडियन वेटेनरी रिसर्च इंस्टिट्यूट की रिसर्च में यह जानकारी सामने आई है. इस रिसर्च संस्थान में भैंस का मूत्र अधिक प्रभावी होने की जानकारी भी सामने आई है. बता दे कि उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के इज्जतनगर में भारतीय पशुचिकित्सालय अनुसंधान संस्थान में भोजराज सिंह और 3 पीएचडी की छात्रों की तरफ से इस सम्बन्ध में रिसर्च किया गया. 

स्वस्थ गायों के दूध में कम से कम 14 तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं. इसमें Escherichia coli की मौजूदगी भी पाई जाती है. इसका सेवन करने से पेट का संक्रमण भी होता है. इस रिसर्च में यह बातें ऑनलाइन रिसर्च वेबसाइट researchgate में सामने आई हैं.

आपको बता दें कि IVRI में Epidemiology विभाग के हेड भोजराज सिंह ने बताया कि गाय, भैंस, इंसानों के 73 यूरीन सैंपल के स्टैटिस्टिकल विश्लेषण में पता चला कि भैंसो का यूरीन, गायों के यूरीन से अधिक लाभदायक है. भैंस का यूरीन S Epidermidis और E Rhapontici जैसे बैक्टीरिया पर अधिक प्रभावी है. भोजराज सिंह ने कहा कि हमने रिसर्च में तीन तरह के गायों के मूत्र का सैंपल लिया. इसमें साहीवाल, थारपारकर, क्रॉस ब्रीड का सैंपल लिया गया. पिछले साल जून से नवंबर 2022 तक स्टडी की. स्टडी करने के बाद यह नतीजा सामने आया कि एक मनुष्य के यूरीन में भी भी हानिकारक बैक्टीरिया की मौजूदगी पाई गई है. 

सिंह ने कहा कि सामान्य अवधारणा है की गाय का दूध एंटी बैक्टीरियल होता है. लेकिन किसी भी सूरत में गाय का मूत्र को इंसानों के सेवन के लिए प्रयोग नहीं होना चाहिए. उन्होंने आगे बताया कि गाय के डिस्टिल यूरीन में हानिकारक बैक्टीरिया होता है या नहीं इसको लेकर अभी रिसर्च जारी है.