गर्मी बढ़ते ही चमकी बुखार की हुई एंट्री, जानिए मुजफ्फरपुर का हाल

  • Post By Admin on Apr 07 2023
गर्मी बढ़ते ही चमकी बुखार की हुई एंट्री, जानिए मुजफ्फरपुर का हाल

मुजफ्फरपुर: बिहार में गर्मी बढ़ते ही मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार के मामले सामने आने लगे है. मुजफ्फरपुर जिले के एसकेएमसीएच में अब तक 7 बच्चे भर्ती हैं. पिछले सप्ताह में 2 मरीज मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में भर्ती हुए है. इनमें चमकी बुखार की पुष्टि की गई है. इसमें आधा दर्जन बच्चे मुजफ्फरपुर के है और एक बच्चा मोतिहारी का रहने वाला है. एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. गोपाल शंकर सहनी ने बताया कि 30 मार्च को औराई के रहने वाले सरफराज अस्पताल में भर्ती हुए जबकि तीन अप्रैल को अनस अस्पताल में भर्ती हुए है. उन्होंने कहा कि दोनों बच्चे स्वस्थ हो गए है. जिन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है. 

डॉ. गोपाल शंकर साहनी ने बताया कि चमकी बुखार को लेकर हमलोग पूरी तरफ से तैयार है. इस साल हम लोग जीरो डेथ को लेकर काम कर रहे है. चमकी बुखार को लेकर जन जागरूक अभियान भी चलाया जा रहा है. वहीं नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सतीश कुमार ने बताया कि चमकी बुखार को लेकर घर घर पैंपलेट बाटें जा रहे है. ताकि आम लोगों को इसकी जानकारी मिले. 

आपको बता दें कि मुजफ्फरपुर या उसके आसपास के इलाके में जैसे ही गर्मी बढ़ती है, वैसे ही चमकी बुखार से बच्चे ग्रसित होने लगते है. हर साल चमकी बुखार से बच्चों की मौत होती है. मुजफ्फरपुर जिले के मीनापुर, मुसहरी, कांटी, पारू प्रखंड के कई गावों में चमकी बुखार ने लोगों को काफी परेशान किया है. ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा समय समय पर अभियान भी चलाया जाता है. लेकिन आज तक इससे छुटकारा दिलाने में सफलता नहीं मिली है.