नामीबिया से आई मादा चीता ने चार शावकों को दिया जन्म

  • Post By Admin on Mar 29 2023
नामीबिया से आई मादा चीता ने चार शावकों को दिया जन्म

मध्यप्रदेश: मध्य प्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आई मादा चीता ने चार शावकों को जन्म दिया है. इसकी जानकारी मिलते ही पुरे ग्वालियर में खुशी की लहर दौड़ गई है. भारत की धरती पर 75 साल बाद शावकों ने जन्म लिया है. 

मिली जानकारी के मुताबिक नामीबिया से आई मादा चीता सियाया गर्भवती थी. वन विभाग के अधिकारी और चिकित्सक सियाया पर नजर रखे हुए थे. सियाया की हर एक्टिविटी पर कैमरों के जरिये नजर रखी जा रही थी. सियाया ने आज सुबह शावकों को जन्म दिया. सभी बच्चे कैमरे में कैद हो गए. इसे देखते ही अफसर उसे ढूंढने के लिए निकल गई. 

बता दें कि भारत की धरती पर 75 साल बाद यह मौका आया है जब चीते के बच्चों का जन्म हुआ हो.  दो दिन पहले किडनी की बीमारी की वजह से एक मादा साशा की मौत हो गयी थी. मादा साशा की मौत होने से वन्य प्रेमियों में शोक छाया हुआ था. लेकिन अब चार मेहमान आने से खुशी में बदल गयी.

आपको बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आए चीतों को छोड़ा गया था. इन चीतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर रिलीज किया गया था. प्रधानमंत्री स्वयं रिलीज करने के लिए कूनो आए थे. इसका एक भव्य समारोह भी हुआ था. पिछले साल सितम्बर में 8 अफ्रीकी चीतों को एक खास विमान से भारत लाया गया था.