नेता प्रतिपक्ष ने जाति जनगणना की व्यवहार्यता पर उठाया सवाल

  • Post By Admin on Jan 07 2023
नेता प्रतिपक्ष ने जाति जनगणना की व्यवहार्यता पर उठाया सवाल

पटना : जातीय जनगणना की आवश्यकता पर सवाल उठाते हुए बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से पूछा है कि ये सोचने की बात है कि वर्ष 1931 के बाद आजाद भारत में किसी सरकार ने जातीय जनगणना की आवश्यकता क्यों नहीं समझी ? उन्होंने नीतीश सरकार को जातीय उन्माद को बढ़ावा देने वाली सरकार बताया।

उन्हाेंने आज यहां कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद ऐसा लगता है कि देश में जाति फैक्टर धीरे-धीरे कमजोर होने लगा। लोग विकास की बात करने लगे। तब क्षेत्रीय दलों की जातीय आधारित राजनीति खतरे में पड़ गई। ऐसे दल फिर से समाज को आपस मे लड़ाकर अपना उल्लू सीधा करना चाहते है। जाति जनगणना पर होने वाला 500 करोड़ के खर्च का क्या मतलब है। राज्य में बेरोजगार युवा सड़कों पर बैठे हैं। बीपीएससी- बीएसएससी के जो प्रतिभावान युवा सड़क पर बैठे हैं उनकी समस्या का समाधान कहां होगा ?

विजय सिन्हा ने कहा कि हम नीतीश कुमार से आग्रह करते है कि वे राज्य में हुए करोड़ों लोगों के पलायन के विषय पर बात करने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलायें। पिछले 32 साल में बिहार में लालू यादव और नीतीश कुमार ही सत्तासीन हैं। इसके बाद भी राज्य में जातीय जनगणना जैसी पहल की गई है जिसका कोई औचित्य नहीं है।