महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक

  • Post By Admin on Jun 14 2024
महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक

लखीसराय : शुक्रवार को मंत्रणा कक्ष में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी आईसीडीएस की अध्यक्षता में आईसीडीएस एवं महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा संचालित सभी योजनाओं से संबंधित मासिक समीक्षात्मक बैठक की गई।

बैठक में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी द्वारा सर्वप्रथम महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा संचालित योजनाएं मिशन शक्ति अंर्तगत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, वन स्टॉप सेंटर, जिला हब से संबंधित उपयोगिता प्रमाण पत्र एवं नियोजन के बारे में जानकारी लिया गया। जिसमें जिला मिशन समन्वयक के द्वारा बताया गया कि आज ही निगम मुख्यालय को मेल के माध्यम से उपयोगिता प्रमाण भेज दिया गया है। तथा वन स्टॉप सेंटर एवं जिला हब और पालनाघर से संबंधित नियोजन प्रक्रिया में औपबंधिक मेधा सूची को जिले के एनआईसी पर अपलोड कर दिया गया है।

पुनर्वास कोष के लिए महिला पर्यवेक्षिका को निर्देश दिया गया कि केंद्र स्तर पर सेविका सहायिका को पुनर्वास योजना के बारे में बताएं एवं पीड़िता को वन स्टॉप सेंटर से जोड़ें।आईसीडीएस द्वारा संचालित योजनाएं प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के बारे में डीपीओ आईसीडीएस वंदना पांडेय ने बताया कि एक भी योग्य लाभुक छूटे नहीं। इसके लिए क्षेत्र में प्रचार प्रसार करें और समय सीमा के अंदर अधिक से अधिक योग्य लाभुक को पोर्टल पर अपलोड कराएं।

महिला पर्यवेक्षिका को निर्देश दिया गया कि आंगनबाड़ी भवन निर्माण के लिए स्थल चयन कर अंचलाधिकारी से एनआईसी लेकर अग्रतर कार्यवाई करें। डिस्ट्रिक कोऑर्डिनेटर मधुमाला कुमारी ने बताया कि आंगनबाड़ी केन्द्र और उसके लाभार्थी के लिए वास्तविक समय में निरीक्षण के लिए पोषण ट्रैकर एप को लाया गया है। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने सभी महिला पर्यवेक्षिका को निर्देश दिया कि सही समय से वजन, लंबाई, गृह भ्रमण, टीएचआर (THR), वीएचएसएनडी (VHSND), सीबीई (CBE) को अपलोड कराएं ताकि भारत सरकार को पता चल सके कि लाभुक और केंद्र की क्या रैंक है।

मौके पर जिला परियोजना प्रबंधक डॉ. मनोज कुमार सिन्हा, जिला मिशन समन्वयक हब प्रशांत कुमार, जिला समन्वयक एनएनएम मधुमाला कुमारी, प्रधान सहायक प्रशान्त रंजन, लैंगिक विशेषज्ञ नवीन कुमार साहित सभी सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षिका उपस्थित रहे।