मुजफ्फरपुर : सदर अस्पताल में यदि इलाज कराना है तो घर से पंखा लेकर आना होगा

  • Post By Admin on Jun 22 2023
मुजफ्फरपुर : सदर अस्पताल में यदि इलाज कराना है तो घर से पंखा लेकर आना होगा

मुजफ्फरपुर : बढ़ते गर्मी के बीच यदि आप बीमार हो रहे हैं तो यह चिंता का सबब है । पहले तो बीमार होने के बाद अस्पताल में भर्ती होने पर मरीज के परिजन भोजन, पानी के साथ कपड़ा आदि जरूरी सामान लेकर आते थे, पर इस आग उगलते गर्मी के बीच यदि आपके परिजन मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं तो आपको इन सब सामान के साथ अब पंखा भी घर से लेकर आना होगा। पंखा लेकर आना सदर अस्पताल का कोई फरमान नहीं है, पर जिस तरह की व्यवस्था अस्पताल में है उसमें यह आपकी मजबूरी होगी। कारण पंखा नहीं लाएंगे तो गर्मी और उमस के बीच रात में मच्छर आपको सोने नहीं देंगे। और दिन में आपका सो पाना तो असंभव ही है । हो भी क्यों नहीं ! 

जब सूबे के अस्पतालों के मुखिया ही इन सब पर ध्यान नहीं देंगे तो अस्पताल के कर्मी भला क्यों देंगे । सूबे के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने अस्पतालों को लेकर काफी वायदे किए थे । उनके वादे के मुताबिक अस्पतालों की व्यवस्था निजी अस्पतालों से बेहतर की जानी थी लेकिन नतीजा ठीक विपरीत है । पहले तो साहब कुछ अस्पतालों के निरीक्षण भी किया करते थे लेकिन अब तो स्थिति काफी दयनीय है । अस्पताल में व्याप्त समस्याएं पहले जैसी ही हैं। अस्पताल के वार्डों में लगे अधिकांश पंखे काफी पुराने हैं या हैं ही नहीं । जो थोड़े बहुत हैं भी  उनका बस डैना ही डोलता है, हवा देना इन पंखों के बस का नहीं है ! वार्ड में एग्जास्ट भी नहीं लगाए गए हैं जहां हैं वहां के चलते भी नहीं हैं। इस कारण वार्ड में भर्ती मरीज गर्मी से व्याकुल हैं। वार्ड में कूलर की व्यवस्था कहीं भी नहीं है, पर जब पंखा ठीक से नहीं चलता तो कूलर की बात तो दूर की है। सर्जिकल वार्ड हो या मेडिकल, महिला या चिल्ड्रेन वार्ड सभी वार्डों में यही हालत है । 

हालांकि इन समस्याओं से निजात के प्रति कोई भी नेता आगे नहीं आ रहे हैं । मानों जनसमस्याओं से इनका कोई नाता ही नहीं हो । वोट के समय हर घर में हाथ जोड़े खड़ा रहने वाले नेता आज जनता की समस्याओं से काफी दूर खड़े हैं लेकिन यही नेता आगामी चुनाव में फिर हाथ जोड़े खड़ा रहेंगे । काश अस्पताल के इन समस्याओं से निजात दिलाने में भी नेता सक्रिय हो पाते ।