मुजफ्फरपुर : मई में तैयार हो जाएगा 7.52 करोड़ रूपए की लागत वाला हाईटेक मॉल

  • Post By Admin on Jan 10 2023
मुजफ्फरपुर : मई में तैयार हो जाएगा 7.52 करोड़ रूपए की लागत वाला हाईटेक मॉल

मुजफ्फरपुर : खादी को बढावा देने के लिए सरकार अनेक प्रयास कर रही है। राजधानी पटना के बाद अब बिहार के मुजफ्फरपुर में खादी मॉल तैयार होने जा रहा है। शहरवासियों को यह मॉल मई में तैयार मिलेगा। यह मॉल गोशाला रोड पर जिला खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की जमीन पर निर्माण हो रहा है। इसकी निर्माण लागत 7.52 करोड़ रुपए है। आपकों बता दें कि इसका निर्माण लेट से शुरू हुआ है, अब तक ग्राउंड फ्लोर का काम ही शुरू हुआ है। परन्तु इस मॉल को मई तक पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है।

ज़िला खादी ग्रामोद्योग पदाधिकारी रिजवान खान ने बताया कि यह खादी मॉल पटना के खादी मॉल के जैसा ही होगा। खादी संस्थान की और से इस मॉल में कपड़े, शिल्पकारी पेंटिंग, हैंडमेड सामान समेत अन्य सामग्री मिलेगी। सामग्री एक जगह मिलने से लोगों को खादी के प्रति रुझान बढ़ेगा।

खादी ग्रामोद्योग बोर्ड अगले महीने शहर में खादी मेला भी लगाएंगे। जिला ग्रामोद्योग पदाधिकारी ने कहा कि इस मेले में राज्य भर से बुनकर, हस्तकरघा, हस्तशिल्प के 100 से अधिक स्टॉल लगाए जायेंगे। इस महीने स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए बोर्ड की और से महिला को किसान चाची के यहां आचार, पापड़ समेत अन्य सामग्री बनाने व मार्केटिंग के लिए ट्रेंड भी किया जाएगा। ट्रेनिग लेने वालों को 3500 रुपए भी दिए जाएंगे।

बता दें कि बोर्ड के अनुसार खादी मेला पिछले महीने में ही लगना था, लेकिन निकाय चुनाव के कारण प्रशासन की तरफ़ से अनुमति नहीं मिली।