मुजफ्फरपुर: बिस्किट फैक्ट्री में लगी अचानक आग, घंटों मशक्कत के बाद बुझी आग

  • Post By Admin on Mar 23 2023
मुजफ्फरपुर: बिस्किट फैक्ट्री में लगी अचानक आग, घंटों मशक्कत के बाद बुझी आग

मुजफ्फरपुर: ज़िले के औद्योगिक क्षेत्र बेला में बुधवार की देर रात अचानक एक बिस्किट फैक्ट्री में आग लग गई जिसके बाद पूरे इंडस्ट्रीज एरिया में हड़कंप मच गया। काम करने वाले मजदूर सड़कों पर भागने लगे। आग की सूचना मिलते ही अग्निशमन विभाग का दस्ता और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और करीब ढाई से 3 घंटे की मशक्कत के बाद अग्निशमन विभाग की टीम ने आग पर काबू पाने में सफलता पाई। इस दौरान अग्निशमन विभाग के करीब 5 टीमें उक्त बिस्किट फैक्ट्री में मौजूद थी ।

उक्त कंपनी के एक स्टाफ ने बताया कि रोस्टर मशीन (भट्टी) के अंदर शॉर्ट सर्किट शायद हुआ और धुआं निकलने लगा, जिसके बाद लगा कि पूरे में आग लग गया है अचानक ऑपरेटर ने मशीन बंद कर आग बुझाने वाले सिलेंडर से आग बुझाने की कोशिश की लेकिन तब तक रोस्टर मशीन जल गई। कंपनी के अंदर मौजूद अन्य कर्मियों द्वारा बालू फेंक कर आग को काबू करने की कोशिश की गई लेकिन किसी को सफलता नहीं मिली और आग अपना रौद्र रूप लेते जा रहा था। फिर अग्निशमन विभाग की टीम को कॉल कर दिया गया। जिसके बाद एक साथ 5 गाड़ियां अग्निशमन विभाग लेकर आएं और काफी ज्यादा कोशिश के बाद आग पर काबू पाया गया। ब्राउन बेली प्रोडक्ट प्राइवेट लिमिटेड नाम से संचालित इस बिस्किट फैक्ट्री के संचालक द्वारा आग लगने के कारणों एवं अन्य चीजों की जानकारी नहीं दी गई।

अग्निशमन विभाग के अधिकारियों की मानें तो शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आई है। अब सवाल उठता है कि अग्निशमन विभाग द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन का पालन उक्त कंपनी में हुआ था या नहीं । अगर हुआ था तो आग को शुरुआती दौर में ही काबू किया जा सकता लेकिन ऐसा नहीं हुआ है।