मुजफ्फरपुर में एजुकेशन फेयर 2023 का हुआ सफल आयोजन, बच्चों की उमड़ी भीड़

  • Post By Admin on Jan 16 2023
मुजफ्फरपुर में एजुकेशन फेयर 2023 का हुआ सफल आयोजन, बच्चों की उमड़ी भीड़

मुजफ्फरपुर : परीक्षा शुरू होने के साथ ही अब छात्र हायर एजुकेशन के लिए चिंतित होने लगे हैं। मौजूदा परिवेश में जहां कोविड की वजह से बहुत कुछ रुक गया था अब बदलाव सा दिख रहा है । अब स्टूडेंट्स एक अच्छे विकल्प की तलाश में हैं। ऐसे में सुदामा न्यूज़ एजुकेशन फेयर 2023 छात्रों की मदद करने को पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। आज सुदामा न्यूज़ द्वारा आयोजित एजुकेशन फेयर छात्रों को शिक्षा, व्यक्तिगत लक्ष्यों और जीवन में पेशेवर रास्ते के लिए उनके जुनून को खोजने में मदद कर रहा है, जो उन्हें अपने सपनों के करियर के शीर्ष पर ले जा रहा है।

कार्यक्रम का भव्य शुभारंभ 

कार्यक्रम का भव्य शुभारंभ आज मुजफ्फरपुर जिले के मिठनपुरा स्थित होटल द पार्क में हुआ । इस अवसर पर  सुदामा न्यूज़ के चेयरमैन प्रभाष कुमार, वरिष्ठ राजनीतिक सह समाजसेवी अमर बाबू, मनरेगा मजदूर विकास संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुगंध कुमार, व कॉलेज और विश्वविद्यालय के अधिकारी ने सामूहिक रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की । इस दौरान सुदामा न्यूज़ के जनसंपर्क अधिकारी नंदिनी, वरिष्ठ पत्रकार जीशान अख्तर समेत सुदामा न्यूज़ की एक टीम व अलग-अलग यूनिवर्सिटी व कॉलेज के प्रोफेसर और गणमान्य लोग भी मौजूद रहे। वहीं मंच संचालन राजेश कुमार ने करते हुए कहा कि आज के दौर में शिक्षा मकान के नींव के समान है ।

एजुकेशन फेयर का उद्देश्य

10वीं, 12वीं व स्नातक परीक्षा देने के साथ ही छात्रों के अंदर करियर को लेकर बहुत सारे असमंजस खड़े हो जाते हैं। और ऐसे में कोई गलती हो जाए तो जीवन भर के लिए पछताना पड़ जाता है। ऐसी ही गलती न हो और सही मार्गदर्शन मिल सके इसके लिए सुदामा न्यूज़ द्वारा एजुकेशन फेयर 2023 का आयोजन किया गया। जहां स्टूडेंट्स की यूनिवर्सिटी और कैरियर संबंधी समस्याओं को विशेषज्ञों के माध्यम से दूर किया गया।

बच्चों को दी गई सुविधाएं

सुदामा न्यूज़ द्वारा आयोजित इस एजुकेशन फेयर में बच्चों के लिए मुफ्त प्रवेश करने का प्रावधान रखा गया था ताकि गरीब से गरीब बच्चें भी लाभान्वित हो सके । फ़्री पार्किंग समेत काउंसलिंग के बाद बच्चों को भोजन व सुनिश्चित उपहार भी उनके हौसला अफजाई के लिए दिया गया ।

सहयोगी संस्थाओं को किया गया सम्मानित

कार्यक्रम के सभी सहयोगी संस्थानों के प्रतिनिधि को बुक देकर सम्मानित किया गया । सुदामा न्यूज़ के चेयरमैन प्रभाष कुमार ने कहा कि अब समाज को बुके से बुक की ओर जाना चाहिए ताकि इस भाग दौड़ व मोबाईल की जिंदगी से बाहर निकल बुक पढ़ सके । उन्होंने कॉलेज व विश्वविद्यालय के अधिकारियों को बुक से सम्मानित करने के साथ ही सभी की सराहना की । सम्मानित किए गए संस्थानों में मानव रचना यूनिवर्सिटी, जीएनआईओटी ग्रुप, गीतम यूनिवर्सिटी व ऑक्सफ़ोर्ड बिज़नेस कॉलेज, पटना शामिल रहे। 

दी गईं शिक्षा संबंधी अन्य सुविधा्एंं

कार्यक्रम में विषय विषेशज्ञों द्वारा छात्रों को विभिन्न पाठ्यक्रमों से जुड़ी जानकारी दी गई । पाठ्यक्रम संबंधी जानकारी के साथ छात्रवृत्ति कार्यक्रम, मेंटरशिप के खास शेसन, प्लेसमेंट संबंधित जानकारी, आगे की पढ़ाई संबंधित तमाम जानकारी उपलब्ध कराई गई ।

कार्यक्रम के आयोजक

इस खास कार्यक्रम एजुकेशन फेयर 2023 में देश के जाने-माने विश्वविद्याल व कॉलेज ने भाग लिया । संस्थानों में मानव रचना यूनिवर्सिटी से ब्रजेश सिन्हा व निशांत कुमार, जीएनआईओटी ग्रुप से निशांत कुमार, गीतम यूनिवर्सिटी से अमर कुमार व ऑक्सफ़ोर्ड बिज़नेस कॉलेज के चेयरमैन सुधांशु मिश्रा समेत अन्य शामिल रहे। कार्यक्रम में बच्चों के जीवन को बेहतर आकार देने और उनके सपनों को उड़ान देने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया । ताकि एक प्लेटफार्म पर छात्रों को हर सब्जेक्ट और करियर के लिए जरूरी कोर्सेज की जानकारी मिल सके। साथ ही पारंपरिक पुस्तकों से हटकर सीखने के अवसरों के साथ उन्हें किसी भी विषय को बेहतर तरीके से समझाया जा सके। इस एजुकेशन फेयर में कॉलेजों द्वारा काउंसलिंग के लिए कॉल बैक सुविधा भी दी जा रही है, जिसकी मदद से छात्र एडमिशन से जुड़े किसी भी विषय पर जानकारों की सलाह ले सकते हैं। जहां छात्र संबंधित शैक्षणिक संस्थानों की जानकारी आसानी से ले सकते हैं ।