जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक आयोजित, दिए गए आवश्यक निर्देश

  • Post By Admin on Sep 16 2023
जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक आयोजित, दिए गए आवश्यक निर्देश

कटिहार : शनिवार को जिला पदाधिकारी के कार्यालय वेश्म में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, कटिहार की बैठक आयोजित की गई। उक्त बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष, जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, सिविल सर्जन, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल, कटिहार, काढ़ागोला एवं सालमारी के साथ जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कटिहार उपस्थित थे।

बैठक में अपर समाहर्त्ता, कटिहार द्वारा बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से प्राप्त निर्देश के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई। उक्त अवसर पर अवगत कराया गया कि विभिन्न आपदा यथा- भूकम्प, अगलगी, वज्रपात, पानी में डूबने, अतिवृष्टि, ओलावृष्टि, सड़क दुर्घटना आदि के जोखिम को कम करने, बचाव हेतु जन-जागरूकता, वृहद स्तर पर प्रचार-प्रसार एवं क्षमतावर्धन/कार्यक्रम करते हुए आमजनों को जागरूक कराया जाना है। इसके साथ ही बिहार राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के सौजन्य से विभिन्न आपदाओं से बचाव, सुरक्षा हेतु बिहटा (पटना) में निर्धारित प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है, जिसमें कटिहार जिला के 100 महिला सामुदायिक वालंटियर (आपदा सखी) को प्रशिक्षण हेतु भेजा गया है।

उक्त क्रम में जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा विभागीय से प्राप्त निर्देश के आलोक में विभिन्न आपदा से बचाव एवं आपदा से घटित घटनाओं को कम कराने के लिए जन-जागरूकता, हितभागियों का क्षमतावर्धन, डूबने से बचाव संबंधी उपायों, विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम, भूकम्प, डूबने, वज्रपात, अग्निकांड से बचाव, सुरक्षा आदि के विषय पर गतिविधि/कार्यक्रम का आयोजन एवं  इसके साथ ही “क्या करें” एवं “क्या न करें” संबंधी बैनर, हॉर्डिंग, पोस्टर, हैण्डबिल के माध्यम से प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार कराने तथा LED रथ/गाड़ी पर माईकिंग कराते हुए आमजनों को जागरूक कराने का निर्देश दिया गया। इसके साथ ही जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा बुधवार (20.09.2023) को बलरामपुर प्रखंड के पंचायत भिमियाल एवं शरीफनगर में तथा गुरूवार(21.09.2023) को मनिहारी प्रखंड के कुमारीपुर एवं फतेहनगर में आगामी जनसंवाद कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक कराने का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त जिलान्तर्गत सभी विद्यालय में छात्र/छात्राओं के बीच पेन्टिग, क्विज प्रतियोगिता के आयोजन जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से कराने का निर्देश दिया गया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक, कटिहार द्वारा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, कटिहार को आपातकालीन रिजर्व संसाधन अन्तर्गत उपलब्ध सामग्रियों यथा- मोटरबोट, लाईफजैकेट को सुरक्षा की दृष्टि से मुख्य नदियों से सटे प्रखंड एवं थाना में संयुक्त रूप से उपलब्ध कराने का प्रस्ताव रखा गया, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकृत किया गया। साथ ही कटिहार जिला के 50वें स्थापना दिवस समारोह के क्रम में आपदा विभाग से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम यथा कटिहार मेडिकल कॉलेज में होने वाली सेमिनार की रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा की गई जिस पर उपस्थित सभी सदस्यों द्वारा सहमति जताई गई।