धनबाद में ट्रिनिटी गार्डेन में छात्रा की मौत, सीआईडी जांच के तहत जांच जारी

  • Post By Admin on Aug 03 2023
धनबाद में ट्रिनिटी गार्डेन में छात्रा की मौत, सीआईडी जांच के तहत जांच जारी

धनबाद: धैया क्षेत्र के बेहद लोकप्रिय ट्रिनिटी गार्डेन के ई-ब्लॉक निवासी सांघवी ठाकुर जिन्हें चारु के नाम से भी जाना जाता था (13 वर्ष), उनकी यथासम्भाव जांच की गई है। धनबाद पुलिस के प्राथमिक सलाहकारी और सीआईडी डीएसपी के प्रारंभिक जांच के आधार पर सांघवी की मौत के प्रति संदेह को सुलझाने का काम सीआईडी द्वारा किया जा रहा है।

गृह विभाग ने इस मामले में एक अधिसूचना जारी की है। धनबाद सीआईडी ने आईओ के रूप में विनोद गुप्ता को नियुक्त किया है, जिन्हें अनुसंधान की जिम्मेदारी सौंपी गई है। ट्रिनिटी गार्डेन के ई-ब्लॉक की सातवीं मंजिल से गिरकर 15 फरवरी को कार्मेल स्कूल धनबाद की छात्रा सांघवी ठाकुर की मौत हो गई थी। पांच महीनों तक पुलिस ने सांघवी की मौत के पार्श्ववर्ती घटनाओं की जांच की, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। सांघवी की मौत का कारण हत्या, आत्महत्या या हादसा था, ऐसा तय करने में पुलिस कामयाब नहीं हो सकी। पुलिस ने अंत में सीआईडी जांच करने का सुझाव दिया। इसके चलते, सांघवी के पिता चंदन ठाकुर द्वारा किये गए बयान के आधार पर पुलिस ने चारु के ताइक्वांडो शिक्षक और भूली निवासी विशाल पंडित के अलावा हीरापुर के एक युवक के खिलाफ हत्या के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की थी। हालांकि, इसके बाद भी सांघवी की मौत के पीछे की असली वजह का पर्दा उठाने में पुलिस कामयाब नहीं हो सकी। अब, सीआईडी ने पूरे मामले की जांच की जिम्मेदारी ग्रहण की है।

डीएसपी की रिपोर्ट पर सीआईडी ने जांच की प्रक्रिया की शुरुआत की है, जिसके अनुसार धनबाद सीआईडी इंस्पेक्टर नीरज कुमार सिंह को इस मामले की जांच में नेतृत्व का कार्यभार सौंपा गया है। इसके साथ ही, एसपी ने डीएसपी को मामले के कुल 11 पहलुओं की जांच करने का कार्य सौंपा है। डीएसपी नीरज कुमार सिंह ने पूरे मामले की विश्लेषण के बाद एसपी को रिपोर्ट प्रस्तुत की है और सीआईडी द्वारा जांच करने की तैयारी की जा रही है। इस परिस्थिति में, आईओ इंस्पेक्टर विनोद कुमार ने बरवाअड्डा थाने की पुलिस से संपर्क किया है और केस से संबंधित साक्ष्यों और तथ्यों की जानकारी एकत्र की है। सीआईडी जल्द ही सांघवी के पिता से पूछताछ करने के लिए तैयारी कर रही है।

इन बिंदुओं की जांच आगे बढ़ी

सीसीटीवी फुटेज में घटना से दो दिन पहले, 13 फरवरी को, ट्रिनिटी गार्डन कैंपस में चारु से जुड़े कुछ अनजान लड़के का पता लगाने की जांच आगे बढ़ गई है। घटना के समय के कमल कटेसरिया स्कूल के बुलेट कैमरे के फुटेज में क्या दिखाई देता है, चारु की गिरने की स्थान से 30-40 फीट दूर उसके जूते का पता क्यों मिला, चारु की कानबाली का पता 35 दिनों बाद कैसे लगा, घटना से कुछ दिन पहले एक आरोपी की रात्रि में उनके घर पर पहुंचने की वजह क्या थी, इन सभी मुद्दों की जांच जारी है।

चंदन ठाकुर ने हाईकोर्ट में सीबीआई जांच की मांग को लेकर दायर की याचिका

सांघवी के पिता चंदन ठाकुर ने हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की है, जिसमें वह सीबीआई जांच की मांग कर रहे हैं। उन्होंने याचिका में यह सवाल उठाया है कि सत्र न्यायालय से आरोपियों की अग्रिम जमानत याचिका खारिज होने के बाद भी पुलिस ने क्यों कोई कदम नहीं उठाया और आरोपियों को आसानी से घूमने की अनुमति दी। इस मामले की सुनवाई तारीख चार अगस्त को तय की गई है।