बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि का हुआ एलान, जानिए कब कर सकेंगे दर्शन

  • Post By Admin on Jan 26 2023
बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि का हुआ एलान, जानिए कब कर सकेंगे दर्शन

उत्तराखंड: उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने का शुभ मुहूर्त और तिथि तय हो गई है। इस वर्ष 27 अप्रैल को सुबह 7:10 बजे भगवान बद्रीनाथ के कपाट खुल जाएंगे। इस अवसर पर टिहरी राजपरिवार सहित बदरी-केदार मंदिर समिति, डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के पदाधिकारी तथा बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

टिहरी जिले के राजदरबार नरेंद्र नगर में बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर आयोजित धार्मिक समारोह में पंचांग गणना के बाद विधि विधान से कपाट खुलने की तिथि तय हुई। जबकि गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा हेतु 12 अप्रैल की तिथि निश्चित हुई।

इससे पहले जोशीमठ संकट के बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा बुधवार को कहा था कि चार धाम यात्रा की तैयारियां पूरी जोरशोर से चल रही हैं। जोशीमठ संकट के बीच लगाए जा रहे तमाम कयासों पर सीएम धामी के बयान ने विराम लगा दिया था। जिसके बाद गुरुवार को समय और तारीख का एलान कर दिया गया।

आपकों बता दें कि बद्रीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को दोपहर बाद 3: 35 बजे शीतकाल के लिए बंद किए गए थे। पंच पूजाओं के क्रम में धाम के धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल ने सुबह भगवान गणेश को मंदिर परिसर से बदरीनाथ मंदिर के गर्भगृह में विराजमान किया। इसके बाद मुख्य पुजारी ने भगवान गणेश की विशेष पूजा-अर्चना करते हुए देर शाम गणेश मंदिर के कपाट बंद कर दिए थे।