मध्य प्रदेश में मामा राज का हुआ अंत, मोहन राज की हुई शुरुआत

  • Post By Admin on Dec 11 2023
मध्य प्रदेश में मामा राज का हुआ अंत, मोहन राज की हुई शुरुआत

भोपाल: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री नाम से पर्दा उठ गया है। सोमवार को हुए बीजेपी विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री का चयन कर लिया गया है। मध्य प्रदेश में अब शिवराज सिंह चौहान का राज खत्म हो गया है। मोहन यादव को मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुन लिया गया है। इसके बाद मोहन यादव को बधाई देने का दौर शुरू हो गया।

सबसे अहम बात यह है कि मोहन यादव का नाम मुख्यमंत्री की रेस में दूर-दूर तक नहीं था। किसी ने इस नाम के बारे में सोचा भी नहीं था। लेकिन जिस तरह आदिवासी चेहरे विष्णुदेव साय को बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री बनाया, उसी तरह मध्य प्रदेश में मोहन यादव को जिम्मेदारी सौंपी गई। ज्ञात हो कि शिवराज सिंह चौहान की सरकार में मोहन यादव उच्च शिक्षा मंत्री रह चुके हैं।

मध्य प्रदेश में बीजेपी की जीत के साथ ही कयासबाजी शुरू हो गई कि मुख्यमंत्री कौन बनेगा। शिवराज सिंह चौहान से लेकर प्रह्लाद पटेल का नाम सामने आने लगा। शिवराज सिंह चौहान 15 साल सरकार चला चुके हैं इसलिए उनका नाम सबसे ऊपर था। उनकी पॉपुलैरिटी महिलाओं और प्रदेश में किसी से छिपी नहीं है। लेकिन मिशन 2024 को देखते हुए बीजेपी समीकरण साधने और एक्सपेरिमेंट करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही। एमपी में ओबीसी की एक बड़ी आबादी है इसलिए युवा और हिंदुवादी चेहरे के तौर पर मोहन यादव इस खांचे में फिट बैठते हैं।