नीतीश के इस्तीफा के बाद बिहार में फिर से नई सरकार, जाने कौन बनेंगे मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री

  • Post By Admin on Jan 28 2024
नीतीश के इस्तीफा के बाद बिहार में फिर से नई सरकार, जाने कौन बनेंगे मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री

पटना: नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा देने का ऐलान किया है. आज सुबह, राजभवन में पहुंचकर उन्होंने राज्यपाल राजेंद्र अरलेकर को अपना इस्तीफा सौंपा. सूत्रों के अनुसार, वे आज ही भाजपा के साथ गठबंधन में नई सरकार बनाने का निर्णय लेंगे और बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ 9वीं बार लेंगे. नीतीश के इस्तीफे से पहले, सीएम आवास पर जेडीयू विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें सभी विधायकों को एनडीए में वापसी की सूचना दी गई. इसके साथ ही, 17 महीने की महागठबंधन सरकार का समापन हुआ.

इस्तीफा देने के बाद, नीतीश ने पत्रकारों से कहा कि, 'हमने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया और जो सरकार थी, उसको भी समाप्त करने का प्रस्ताव हमने राज्यपाल को दे दिया. सभी लोगों की राय, हमने सुनी और सरकार को समाप्त कर दिया. गठबंधन को छोड़कर नए गठबंधन की बातें बनीं, लेकिन इधर स्थिति ठीक नहीं लगी, इसीलिए हम लोगों ने इस्तीफा दे दिया, अलग हो गए. 

नीतीश कुमार आज शाम में पुनः मुख्यमंत्री पद पर शपथ ग्रहण करेंगे. उपमुख्यमंत्री के पद पर सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा शपथ ग्रहण करेंगे. इस बात की जानकारी बीजेपी के कई विधायकों से मिली है. बीजेपी विधायक दल के नेता सम्राट चौधरी और उपनेता के रूप में विजय कुमार सिन्हा को चुना गया है.

गठबंधन टूटने के बाद बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने सरकारी वाहन को लौटा दिया है. लालू प्रसाद यादव ने अपने सभी विधायकों को तेजस्वी यादव के इस्तीफे के बाद बैठक में बुलाया है.

इसी बीच प्रशांत किशोर ने फिर से नीतीश कुमार पर तंज कसते हुए कहा कि "आगामी विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार फिर से पलटेंगे यह मैं लिखकर दे देता हूं"

पुनः नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री बनने से पहले अब सोशल मीडिया पर अब सम्राट चौधरी को ट्रोल किया जाने लगा है लोगों ने ट्रोल करते हुए लिखा कि अब सम्राट अपना पगड़ी कैसे उतारेंगे? क्योंकि उन्होंने कहा था कि जबतक नीतीश और लालू परिवार को कुर्सी से हटाकर नहीं फेकेंगे तब तक पगड़ी नहीं खोलेंगे. ऐसे में अब लोग ट्रोल करने में लगे हैं.

जानकारी के मुताबिक नए मंत्री के रूप में मुख्यमंत्री के साथ 8 लोग शपथ ग्रहण करेंगे. जिसमें विजय चौधरी, सुमित कुमार सिंह, संतोष कुमार सुमन, विजेंद्र प्रसाद यादव, श्रवण कुमार, प्रेम कुमार, विजय कुमार सिन्हा और सम्राट चौधरी शामिल होंगे.