कोरोना ने मारी बिहार में एंट्री, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग

  • Post By Admin on Dec 22 2023
कोरोना ने मारी बिहार में एंट्री, अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग

पटना : बिहार में कोरोना ने फिर से दस्तक दे दी है। पटना में दो मरीजों की पॉजिटिव परीक्षण के बाद स्वास्थ्य विभाग ने शहर के बड़े अस्पतालों को आरटीपीसीआर जांच बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। गुरुवार को कोरोना से पीड़ित दो लोगों की पहचान हो गई है, जिनमें से एक केरल से लौटा है और दूसरा असम से पटना वापस पहुंचा है। वर्तमान में दोनों मरीजों को आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है।

हालांकि, इस समय सब वेरियेंट के बारे में जानकारी नहीं मिली है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। पटना के सिविल सर्जन ने केरल और दक्षिण भारत से आने वाले लोगों और उनके परिजनों से कोई भी लक्षण दिखने पर कोरोना की जांच कराने की सलाह दी है। इसके अलावा, पीएमसीएच, एनएमसीएच और आईजीआईएमएस को जांच बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी बड़े अस्पतालों को कम से कम 25 आरटीपीसीआर जांच करने का लक्ष्य दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने अस्पतालों में सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के अधीक्षकों, प्राचार्यों तथा सभी सिविल सर्जनों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। विभाग का मानना है कि कई राज्यों में मरीजों की संख्या बढ़ी है, इसलिए सभी स्वास्थ्य संस्थानों को अलर्ट किया गया है। इसके अलावा कोविड की जांच भी तेज करने के निर्देश दिए गए हैं।

पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) में कोरोना के लिए पूरी तैयारी की गई है और खराब ऑक्सीजन प्लांट को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। बताया जाता है कि प्रदेश में फिलहाल 90 ऑक्सीजन प्लांट चालू हालत में हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी का दावा है कि विभाग कोरोना से निपटने को लेकर पूरी तरह तैयार है और उन्होंने लोगों से भी सतर्कता बरतने को कहा है। ज्ञात हो कि देश के कई राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट जेएन.1 के मामले सामने आने और केंद्र सरकार की एडवाइजरी जारी होने के बाद बिहार के अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया गया है।