पृथ्वी दिवस पर माउंट लिट्रा जी स्कूल में परफॉर्मर ऑफ द मंथ बच्चों का चयन

  • Post By Admin on Apr 22 2024
पृथ्वी दिवस पर माउंट लिट्रा जी स्कूल में परफॉर्मर ऑफ द मंथ बच्चों का चयन

लखीसराय : जिला मुख्यालय स्थित माउंट लिट्रा जी स्कूल में अप्रैल माह के परफॉर्मर ऑफ द मंथ बच्चों का चयन किया गया। विदित हो कि बच्चों के सर्वांगीण विकास एवं बहुमुखी प्रतिभा का विकास करने के लिए विद्यालय प्रबंधन परफॉर्मर ऑफ द मंथ प्रतियोगिता करवाता रहा है, जिसमें बच्चों की अनुशासनता, लेखन एवं वाचन, कक्षा एवं गृह कार्य में उनकी दक्षता जैसे विभिन्न मापदंडों का आकलन किया जाता है। जैसा की पिछले महीने मैनेजमेंट के द्वारा निर्देश को ध्यान में रखते हुए यह पुरस्कार उन बच्चो को प्राप्त हुआ जिन्होंने वार्षिक परीक्षा में अपने अपने कक्षाओं में सर्वाधिक अंक प्राप्त किए।
बच्चों में स्वस्थ प्रतियोगिता की भावना के साथ-साथ यह बच्चों को और मेहनत करने की प्रेरणा देता है। अप्रैल माह के लिए कक्षा नर्सरी से श्रेष्ठ मोहन, कक्षा एल०के० जी० से रियांश, कक्षा यूकेजी से राजनंदनी स्नेही, कक्षा प्रथम से सुबोधिनी संपत, कक्षा द्वितीय से ओजस श्रीवास्तव एवं आर्यन राज, कक्षा तृतीय से रविशंकर राज, कक्षा चतुर्थ से रुद्राक्ष भारद्वाज, कक्षा पंचम से स्रेजल साह, कक्षा षष्ठ से कुमार अभिराज अमन एवं कक्षा सप्तम से अपर्णा श्री का चयन किया गया। चयनित बच्चों को विद्यालय की सेक्रेटरी विजेता स्नेही ने मेडल पहनाकर सम्मानित किया। विद्यालय के अध्यक्ष संजीव कुमार स्नेही ने भी इस अवसर पर बच्चों की हौसला अफजाई की एवं उन्हें और मेहनत करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बच्चो की प्रेरित करने के लिए एक और नए कार्यक्रम प्राइड ऑफ माउंट लिट्रा की घोषणा भी की।

वही आज पृथ्वी दिवस भी विद्यालय परिसर में मनाया गया। इस कार्यक्रम में तीन अलग अलग तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। प्रथम प्रतियोगिता चित्रकारी थी जिसमे बच्चो ने पृथ्वी दिवस से संबंधित चित्र बनाए। दूसरी प्रतियोगिता स्लोगन लेखन थी जिसमे बच्चो ने अपनी रचनात्मकता एवं कल्पनाशक्ति का परिचय देते हुए स्लोगन लिखा। तीसरी प्रतियोगिता निबंध लेखन की थी। इसमें विद्यालय के कक्षा 5 से कक्षा 8 तक के छात्र और छात्राएं सम्मिलित हुए। विद्यालय की सेक्रेटरी विजेता स्नेही ने इस बारे में बच्चो को बताया की हम प्लास्टिक का कम से कम उपयोग करके अपने पर्यावरण और पृथ्वी को बचा सकते है। उन्होंने जल संरक्षण के बारे में भी बच्चो को विस्तार से बताया। बढ़ती हुई गर्मी से इंसान ही नही पशु पक्षी भी परेशान हो जाते है। उन्होंने बच्चो को अपने आंगन एवं छतों पे पानी रखने की सलाह भी दी ताकि कुछ पक्षियों की प्यास बुझ सके। विद्यालय के शिक्षकों में रोहित रॉय, आशीष गुप्ता, बिट्टू कुमार, मनीष कुमार, शोभन घोष, अंकित कुमार एवं शिक्षिकाओं में ऊर्मि दत्ता, दीपशिखा कुमारी, सोनी शंकर, जयश्री कुमारी,श्रुति राज एवं उज्जवली कुमारी उपस्थित रही।