एक दिवसीय शिक्षक कार्यशाला सह मेंटरशिप कार्यक्रम आयोजित

  • Post By Admin on Apr 27 2024
एक दिवसीय शिक्षक कार्यशाला सह मेंटरशिप कार्यक्रम आयोजित

लखीसराय : शनिवार को स्थानीय मांउट लिट्रा जी स्कूल में एक दिवसीय शिक्षक कार्यशाला सह मेंटरशिप कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में लखीसराय एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज पाठक आलोक कौशिक एवं शहर के जाने माने चिकित्सक सह आईएमए के अध्यक्ष डॉ प्रवीण कुमार सिन्हा उपस्थित थे। अपने शिक्षको को उचित मार्गदर्शन देने के लिए, उन्हें दबाव मुक्त रखने के लिए विद्यालय प्रबंधन समय-समय पर ऐसे कार्यशाला आयोजित करवाता रहता है।

श्री पाठक आलोक कौशिक ने शिक्षकों से हर विषय पे खुल के अपनी बात रखी और उनके साथ अपने अध्यापन के दिनों की भी बात साझा की। उन्होंने बताया कि हर बच्चे की काबिलियत अलग अलग होती है। आने वाले समय में कौन सा बच्चा क्या उपलब्धि प्राप्त कर लेगा किसी को जानकारी नहीं होती है। एक शिक्षक के रूप में आपको हर बच्चे में उनकी छिपी हुई प्रतिभा को पहचानकर उन्हें विकसित करना ही उनका कर्तव्य है। उन्होंने ये भी बताया की सभी शिक्षकों को पंचतंत्र जरूर पढ़ना चाहिए। उन्होंने विद्यालय प्रबंधन की शिक्षा के लिए तारीफ की एवं शिक्षकों से भी उनके पढ़ाने के तरीके पर विस्तृत चर्चा की। वहीं डॉक्टर प्रवीण कुमार सिन्हा ने भी आज के बच्चो के मानसिक स्वास्थ्य और तनाव के बारे में बात की। उन्होंने कम अंक अर्जित करने के बाद बच्चो को हुए मानसिक तनाव को कैसे दूर किया जाए, इस बारे में शिक्षकों को काफी कुछ बताया। प्रश्न उत्तर सत्र में शिक्षकों ने अपने प्रश्न भी पूछे और विशिष्ट वक्ताओं ने सभी प्रश्नों के उत्तर विस्तार से दिए।
इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन संजीव स्नेही और सेक्रेटरी विजेता स्नेही भी मौजूद रहे। शिक्षकों में रोहित रॉय, मनीष कुमार, आशीष गुप्ता, वाल्मिकी राम, शोवेम घोष, और शिक्षिकाओं में श्रुति राज, दीपशिखा कुमारी, जय श्री कुमारी, उज्जवली कुमारी आदि उपस्थित थी।