लंगट सिंह कॉलेज में न्यू मीडिया की चुनौतियाँ एवं संभावनाएँ पर संगोष्ठी आयोजित

  • Post By Admin on Jul 10 2024
लंगट सिंह कॉलेज में न्यू मीडिया की चुनौतियाँ एवं संभावनाएँ पर संगोष्ठी आयोजित

मुजफ्फरपुर : लंगट सिंह कॉलेज के बीएमसी विभाग और आइक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार को एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी का विषय "न्यू मीडिया की चुनौतियाँ एवं संभावनाएँ" था। मुख्य वक्ता के रूप में वरिष्ठ पत्रकार ज्ञानेश्वर ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रो. ओमप्रकाश राय ने कहा कि आज मीडिया और मीडियाकर्मियों पर सबकी नजर है, और खबरों के सत्यापन के कई माध्यम उपलब्ध हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर मीडियाकर्मी अपने आचरण और व्यवहार से अपने कर्तव्य का ईमानदारी से निर्वहन करते हैं, तो जनता का समर्थन उन्हें मिलता है। प्रो. राय ने छात्रों को सोशल मीडिया के खतरों की तरफ इशारा करते हुए बताया कि यह दोधारी तलवार की तरह है, जो ज्ञान और सूचनाओं से समृद्ध करती है, लेकिन सावधानी न बरतने पर संकट में भी डाल सकती है।

मुख्य वक्ता ज्ञानेश्वर ने अपने संबोधन में कहा कि तकनीक और मीडिया में विकास का मतलब है कि पत्रकारिता के क्षेत्र में कई तरह की भूमिकाएँ हैं। उन्होंने छात्रों से अपील की कि पत्रकारिता में सफल होने के लिए वे अपने विषय के अलावा किसी भी टॉपिक पर नियमित अध्ययन करें और लाइब्रेरी में समय बिताने की आदत डालें। साथ ही विभिन्न विषयों पर नियमित रूप से लिखने की सलाह दी। उन्होंने पत्रकारिता में सफल होने के टिप्स दिए और छात्रों की जिज्ञासाओं और शंकाओं का निवारण भी किया। श्री ज्ञानेश्वर ने प्राचार्य प्रो. राय के साथ कॉलेज की ऐतिहासिक लाइब्रेरी का भ्रमण भी किया और पुरानी किताबें और मैगजीन देखीं। 

अतिथियों का स्वागत करते हुए कोर्स समन्वयक डॉ. राजेश्वर कुमार ने सोशल मीडिया के जरिए भाषाई गड़बड़ियों पर चर्चा करते हुए कहा कि मीडिया में शब्दों का प्रयोग और वाक्यों का विन्यास गड़बड़ा गया है, जिससे पाठक भी कई बार हेडिंग पढ़ कर भ्रमित हो जाते हैं। उन्होंने बताया कि भाषा का चयन व्याकरण सम्मत और बोधगम्य होनी चाहिए।

मौके पर प्रो. राजीव कुमार, प्रो. एस.आर. चतुर्वेदी, विजय अग्रवाल, डॉ. नवीन कुमार, डॉ. ललित किशोर, ऋषि कुमार, सकलदेव मिस्त्री आदि उपस्थित रहे।