धूमधाम से मनाया गया माउंट लिट्रा जी स्कूल का प्रथम वार्षिकोत्सव

  • Post By Admin on Feb 11 2024
धूमधाम से मनाया गया माउंट लिट्रा जी स्कूल का प्रथम वार्षिकोत्सव

लखीसराय : जिला मुख्यालय स्थित माउंट लिट्रा जी स्कूल में रविवार को धूमधाम से प्रथम वार्षिकोत्सव मनाया गया। इस वार्षिकोत्सव में विद्यालय के बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों एवं बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य लोग उपस्थित रहें। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लखीसराय जिले के एडीजे पाठक आलोक कौशिक थे। अन्य गणमान्य अतिथि में सीजेम नरेंद्र यादव, एसीजीएम दिव्य प्रकाश, एसडीजीएम राजू कुमार एवं अन्य थे। कार्यक्रम को लेकर पूरे विद्यालय परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया था। सभी मुख्य अतिथियों का स्वागत विद्यालय प्रबंधन की ओर से विद्यालय के चेयरमैन संजीव स्नेही ने बुके और मोमेंटो देकर किया। 

संक्षिप्त स्वागत कार्यक्रम के बाद मुख्य अतिथि ने दीप प्रज्वलित करके वार्षिक उत्सव की शुरुआत की। अपने संबोधन में श्री कौशिक ने विद्यालय की प्रशंसा करते हुए कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए यह जिले का एकमात्र स्कूल है। बच्चों को किताबी शिक्षा के साथ-साथ तकनीकी और व्यवहारिक शिक्षा भी यह विद्यालय प्रदान कर रहा है। स्वागत भाषण विद्यालय के शिक्षक शोभन घोष ने दिया। अपने स्वागत भाषण में घोष सर ने सभी अभिभावकों का आभार प्रकट किया और बच्चों के सुनहरे भविष्य की कामना की। साथ ही साथ उन्होंने विद्यालय प्रबंधन को धन्यवाद प्रेषित करते हुए कहा की इतने छोटे से शहर में इतने बड़े स्कूल का खुलना वास्तव में जिले वासियों के लिए गर्व का विषय है ।

सभी अतिथियों के स्वागत के पश्चात बच्चों के कार्यक्रमों की शुरुआत हुई। जिसमें सर्वप्रथम बच्चों ने भगवान गणेश को समर्पित एक नृत्य पेश किया। पारंपरिक वेशभूषा में सजी छात्राएं और गणेश जी के उम्दा अभिनय से बच्चों ने इस प्रस्तुति को सजीव बना दिया। एलकेजी के नन्हे मुन्ने बच्चों की आई एम सो हैप्पी पोयम पर मनमोहक प्रस्तुति ने सभी का दिल जीत लिया एवं दर्शक दीर्घा में बैठे सभी लोग तालियां बजाने पर मजबूर हो गए। क्लास वर्ग यूकेजी के बच्चों ने इतनी सी हंसी और इतनी सी खुशी गाने पर नृत्य पेश किया। क्लास पांचवी के बच्चों ने एक नाटक का मंचन भी किया। नाटक के द्वारा लड़के और लड़कियों के फर्क को मिटाने का संदेश दिया गया एवं लड़कियां भी लड़कों से कमतर नहीं है इसकी भी झांकी दिखाई गई। वार्षिक उत्सव के थीम एंबिशन पर एक आकर्षक नृत्य प्रस्तुति की गई जिसका संदेश बच्चों और बच्चियों की शिक्षा को बढ़ावा देना था। वार्षिक उत्सव के पेरेंट्स व्यू सेगमेंट के अंतर्गत कुछ अभिभावकों ने मंच पर आकर विद्यालय के प्रति अपने निष्पक्ष विचार भी रखे। वर्ग द्वितीय के बच्चों ने राधा कृष्ण पर एक मनमोहक झांकी प्रस्तुत की। श्री कृष्ण की बाल सुलभ लीला एवं राधा के साथ उनकी मनोरंजन क्रीड़ा ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

अपने संबोधन में विद्यालय के अध्यक्ष श्री संजीव स्नेही ने बेहतर शिक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए आगामी सत्र में और बेहतर सुविधा देने का आश्वासन दिया। उन्होंने ये भी कहा कि आप इतने कम समय में आपने जो विकास देखा आने वाले समय में और भी बेहतर होगा। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को गोल्ड मेडल, सिल्वर मेडल एवं ब्रॉन्ज मेडल देकर सम्मानित भी किया गया। जिन बच्चों ने विभिन्न विभिन्न प्रतियोगिता में भाग लेकर विद्यालय का मान सम्मान और गौरव पटाया उन बच्चों को विद्यालय की सेक्रेटरी विजेता स्नेही ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। सबसे अंतिम में बच्चों ने बिहार की संस्कृति के ऊपर एक अद्वितीय और अनुपम झांकी पेश की जिसमें प्रवासी मजदूरों की पीड़ा, छठ माता की महिमा, किसानों की जिंदगी, ग्रामीण जीवन आदि सम्मिलित थे। अपने समापन भाषण में विद्यालय के प्रिंसिपल नीरज कुमार ने विगत एक वर्षों में विद्यालय की गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया। विद्यालय किन-किन नई पद्धतियों के साथ बच्चों को शिक्षा दे रहा है, कैसे तकनीक के साथ कदमताल करते हुए यह विद्यालय बच्चों को विकसित बना रहा है इसके बारे में उन्होंने विस्तार से बताया।