विकराल रूप ले सकता है बिपरजॉय चक्रवात, अगले 36 घंटे तक रहें सतर्क

  • Post By Admin on Jun 09 2023
विकराल रूप ले सकता है बिपरजॉय चक्रवात, अगले 36 घंटे तक रहें सतर्क

गुजरात : मौसम का मिजाज हर पल करवट बदल रहा है. इस बदलते मौसम ने जहाँ लोगों का जीना मुहाल कर रखा है, वहीं, बार-बार चक्रवाती तूफानों की वजह से भी लोगों के बीच डर का माहौल है. बीते कुछ समय पहले पश्चिम बंगाल में मोका तूफान के अलर्ट के बाद चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने देश के पश्चिमी हिस्से के तटीय राज्यों की मुश्किल बढ़ा दी है. तटीय क्षेत्रों पर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का खतरा मंडरा रहा है. आईएमडी के मुताबिक, अगले 36 घंटे में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय विकराल रूप ले सकता है. चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का प्रभाव गुजरात, सौराष्ट्र, उत्तरी केरल, कर्नाटक और गोवा में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान बिपरजॉय उत्तर से उत्तर पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में आया चक्रवात बिपरजॉय उत्तर की ओर बढ़ा और गुजरात के कोस्टल पोरबंदर जिले से करीब 870 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित रहा. इसकी वजह से मछुआरों को गहरे समुद्र से तट पर लौटने को कहा गया है. इसके अलावा बंदरगाहों को रिमोट वॉर्निंग सिग्नल जारी करने का निर्देश दिया गया है. एहतियात के तौर पर पहले से ही एनडीआरएफ की 15 और एसडीआरएफ की 11 टीमों को गुजरात में रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए तैयार रखा गया है.

अरब सागर में आए साल के पहले चक्रवात से गुजरात के तटीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार चक्रवात बिपरजॉय की वजह से 10,11 और 12 जून को हवा की रफ्तार 45 से 55 मील प्रति घंटे तक जा सकती है. विभाग ने अलर्ट जारी कर कहा कि सावधान रहें क्योंकि हवा की स्पीड 65 समुद्री मील के मार्क को भी छू सकती है.