पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमान सुखोई और मिराज अचानक से क्यों दौड़ने लगा, जानिए

  • Post By Admin on Jun 24 2023
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमान सुखोई और मिराज अचानक से क्यों दौड़ने लगा, जानिए

सुल्तानपुर : फाइटर विमानों का एयर शो आगे बढ़ाते हुए उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर शुरू हो गया है। सुखोई और मिराज जैसे फाइटर प्लेन ने अरवल कीरी करवत में स्थित 3.2 किमी लंबी एयर स्ट्रिप पर टच एंड गो का अभ्यास किया। इस महत्वपूर्ण एयर शो के लिए 12 किलोमीटर के एरिया को सील कर दिया गया है। यह एयर शो पहली बार अप्रैल 2018 में आयोजित किया गया था, जब एयर स्ट्रिप पर फाइटर प्लेन ने टच एंड गो किया था।

एयर शो को देखने के लिए 25-30 आस-पास के गांवों के लोग मौके पर पहुंच गए हैं। हालांकि, एयरफोर्स के अफसरों ने ग्रामीणों को पहले ही 1-2 किलोमीटर पहले रोक दिया है। यूपीडा (यूपी एक्सप्रेस इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी) ने स्ट्रिप की मेंटेनेंस करके इसे शुक्रवार को एयरफोर्स को हैंडओवर किया था। अतिरिक्त रूप से, सुल्तानपुर के जिला प्रशासन द्वारा बताया गया है कि एयरफोर्स ने सारंगपुर स्थित राजकीय ITI में अपना अस्थायी बेस स्थापित किया है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एयर शो के कारण, सुल्तानपुर में 12 किलोमीटर का मार्ग डायवर्ट किया गया है और कई जगहों पर डिवाइडर भी स्थापित किए गए हैं। पिछले शनिवार को, एयरफोर्स के अफसरों ने सुल्तानपुर के अरवल कीरी करवत की स्ट्रिप की जांच की थी। इस दौरान कुछ कमियां पता चली थीं, और इनको ठीक करने के लिए यूपीडा से सहायता माँगी गई थी। इसके बाद, यूपीडा ने स्ट्रिप की मेंटेनेंस करके इसे एयरफोर्स को सौंप दिया है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन 16 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। इस समारोह के दौरान भी, एयर स्ट्रिप पर सुखोई, जगुआर, और मिराज जैसे युद्धप्यारी विमानों ने लगभग एक घंटे तक आसमान में दिखावट की। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ही एयरफोर्स के हरक्युलिस जहाज से एयर स्ट्रिप पर उतरने का आनंद लिया था।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण लखनऊ से गाजीपुर तक 341 किलोमीटर की लंबाई में हुआ है और इसका आपूर्ति मूल्य 22,494 करोड़ रुपये है। इसका निर्माण अक्टूबर 2018 में शुरू हुआ था और सितंबर 2021 में पूरा हुआ।