गणेश महोत्सव सह स्वराज्य पर्व : गणेश जी के मूर्ति के आगमन पर निकाली गई भव्य शोभायात्रा

  • Post By Admin on Sep 15 2023
गणेश महोत्सव सह स्वराज्य पर्व : गणेश जी के मूर्ति के आगमन पर निकाली गई भव्य शोभायात्रा

मुजफ्फरपुर : जिले के आरडीएस महाविद्यालय में आयोजित हो रहे 10 दिवसीय गणेश महोत्सव सह स्वराज्य पर्व की तैयारियां जोर-शोर से शुरू है। आज इसी क्रम में पुणे से आनेवाली गणेश जी के मूर्ति के आगमन पर मोतीपुर से भव्य शोभायात्रा निकाली गई । इस शोभा यात्रा में हज़ारों लोग शामिल हुए। पूर्व से निर्धारित सड़क मार्ग के शोभायात्रा में जगह-जगह पर भवगान गणेश की पूजा-अर्चना की गई । 

आपको बता दें कि "राष्ट्रकवि रामधारी सिंह 'दिनकर' स्मृति न्यास, दिल्ली" के तत्वावधान में मुजफ्फरपुर के आरडीएस कॉलेज में 'गणपति उत्सव एवं स्वराज्य पर्व' का आयोजन किया जा रहा है । इस कार्यक्रम के संदर्भ में जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक डॉ. संजय पंकज ने बताया कि 'भारतीय विद्या, साहित्य, सांस्कृतिक समागम, राष्ट्रीय पुस्तक मेला सह गणपति महोत्सव का बिहार में पहली बार आयोजन किया जा रहा है ।' उन्होंने कहा कि यह आयोजन सभी लोगों को समानता का भाव प्रतीत कराएगा । साथ ही सामाजिक सद्भाव बढ़ाएगा । कार्यक्रम के संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए सह संयोजक अविनाश तिरंगा उर्फ ऑक्सीजन बाबा ने बताया कि "17 सितंबर को सुबह प्रातः काल में भव्य कलश यात्रा निकाला जाएगा। जिसमें शहर की तमाम माताएं बहने शामिल होंगी । सिकंदरपुर के सीढ़ी घाट से कलश लेकर महिलाएं व बहने आरडीएस महाविद्यालय के प्रांगण में आएंगी। जहां भव्य पूजन महोत्सव आयोजित किया जाएगा। साथ ही 19 सितंबर से आयोजित हो रहे कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी । इस 10 दिवसीय कार्यक्रम में आकर्षण का मुख्य केंद्र गणेश जी की प्रतिमा होगी । साथ ही किताब स्टॉल व फूड कोर्ट के साथ कई अन्य स्टॉल भी लगाए जाएंगे । 

आज के शोभा यात्रा के संदर्भ में स्वागताध्यक्ष रघुनंदन प्रसाद सिंह उर्फ अमर बाबू ने कहा कि "कांटी में शशि कुमार के नेतृत्व में सैकड़ों लोगों ने गणेश जी के प्रतिमा का भव्य पूजन व स्वागत किया जो काफी सराहनीय था । उन्होंने कहा कि गणेश महोत्सव, भारत में एक महत्वपूर्ण हिन्दू त्योहार है जो गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। यह त्योहार भगवान गणेश के आगमन की खुशी में मनाया जाता है और भाग्य की मंगलकामनाओं के साथ उनकी पूजा और आराधना की जाती है। आज इसी कड़ी में सड़कों पर जुलूस, नृत्य, और संगीत की महोत्सवी उपलब्धि के साथ गणेश जी के प्रतिमा का मुजफ्फरपुर में पुणे से आगमन हुआ है ।" उन्होंने बताया कि गणेश महोत्सव समाज के एकता और भक्ति की भावना को प्रकट करेगा और सभी वर्गों के लोग इसे मिलकर आरडीएस कॉलेज के प्रांगण में धूमधाम से मनाएंगे। आज की शोभायात्रा में बरुराज विधायक अरुण कुमार, पूर्व मंत्री सुरेश कुमार शर्मा, पूर्व एमएलसी गणेश भारती, पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष (बीजेपी) रविन्द्र प्रसाद सिंह, डॉ. अशोक शर्मा, वैशाली के पूर्व विधायक प्रत्याशी सुगंध कुमार, गणेश प्रसाद सिंह, राजीव कुमार, प्रेम भूषण, अखिलेश  राय, उज्ज्वल कुमार, भगवान लाल सहनी, अमित कुमार, मुन्ना कुमार, पायोली, राजीव, सुनील कुमार समेत हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे।