मुजफ्फरपुर आई हॉस्पिटल कांड : पीड़ित मरीजों ने जिलाधिकारी को सौंपा पांच सूत्री मांग पत्र

  • Post By Admin on Nov 25 2023
मुजफ्फरपुर आई हॉस्पिटल कांड : पीड़ित मरीजों ने जिलाधिकारी को सौंपा पांच सूत्री मांग पत्र

मुजफ्फरपुर: मुजफ्फरपुर आई हॉस्पिटल में नवंबर 2021 में मोतियाबिंद के ऑपरेशन के दौरान 32 मरीज के अंधापन के शिकार होने के दो वर्ष बीत जाने के उपरांत भी अस्पताल प्रबंधन द्वारा अब तक पीड़ित मरीजों को किसी प्रकार का मुआवजा और चिकित्सा सहायता नहीं दिए जाने के विरुद्ध बिहार सिविल सोसाइटी के तत्वधान में एवं आचार्य चंद्र किशोर पराशर के नेतृत्व में जिला समाहरणालय पर मरीजों एवं उनके परिजनों ने धरना एवं प्रदर्शन किया तथा पांच सूत्री मांग पत्र जिला अधिकारी को हस्तगत किया।

प्रदर्शनकारियों  द्वारा मांग की गई कि अस्पताल प्रबंधन द्वारा अंधेपन के शिकार हुए प्रत्येक मरीज को 10-10 लख रुपए का मुआवजा एवं आंख के बदले आंख का प्रत्यारोपण करवाया जाए। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि आई हॉस्पिटल के ऑपरेशन थिएटर को किसी दबाव में खोलने की अनुमति दे दी गई है। अतः उसकी विधिवत जांच कर ही खोलने का आदेश होना चाहिए साथ ही मुजफ्फरपुर आई हॉस्पिटल ने अपने प्रवेश द्वार से लेकर उत्तर दिशा में 20 फीट चौड़ा और 100 फीट लंबा सार्वजनिक सड़क को अतिक्रमण कर उस पर कब्जा जमा रखा है उसे भी अतिक्रमण मुक्त कराया जाना चाहिए। मांग पत्र में यह भी मांग की गई है कि अब तक सदर अस्पताल में मोतियाबिंद ऑपरेशन की व्यवस्था नहीं की गई है जिसे अविलंब उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

अंधेपन के शिकार हुए दर्जनों मरीज और उनके परिजनों को संबोधित करते हुए बिहार सिविल सोसाइटी के अध्यक्ष आचार्य चंद्र किशोर पराशर ने कहा कि पांच सूत्री मांग पत्र के कम से कम तीन मांगों को यदि जिलाधिकारी सह जिला स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष 15 दिन के अंदर पूरा नहीं करते हैं तो आगामी 9 दिसंबर को मुजफ्फरपुर आई हॉस्पिटल पर प्रचंड धरना का आयोजन कर उसका चक्का जाम किया जाएगा।