महाराष्ट्र के पुणे से आई गणेश प्रतिमा की बाबा गरीबनाथ धाम में पूजा अर्चना

  • Post By Admin on Sep 15 2023
महाराष्ट्र के पुणे से आई गणेश प्रतिमा की बाबा गरीबनाथ धाम में पूजा अर्चना

मुजफ्फरपुर : जिले में आयोजित होने वाले 10 दिवसीय गणेश महोत्सव सह स्वराज्य पर्व को लेकर गणेश जी की प्रतिमा महाराष्ट्र से मंगाई गई है । इसी को लेकर आज मोतीपुर से ही गणेश प्रतिमा की श्रृंगार के साथ विशाल शोभा यात्रा निकाली गई । मोतीपुर में बरुराज विधायक अरुण कुमार ने पूजा अर्चना कर गणपति शोभा यात्रा को झंडी दिखाई । उसके बाद हजारों की संख्या में लोग 'गणपति बप्पा मोरया' के नारे के साथ आगे बढ़ने लगे । भक्तों के कारवां को देखकर कांटी की पुलिस ने यातायात व्यवस्था की कमान संभाली । 

कांटी के समीप भक्तों का उत्साह देखने लायक था। कांटी के छिन्मस्तिका मंदिर के समीप शशि कुमार ने अपने सैकड़ों सहयोगियों के साथ गणेश जी की प्रतिमा का भव्य स्वागत और श्रृंगार किया । वहां से विभिन्न स्थान होते हुए शोभायात्रा बाबा गरीबनाथ के धाम पर पहुँची । जहां गरीबनाथ धाम के पुजारियों ने गणेश जी की भव्य पूजा अर्चना की । इस पूजन समारोह में शहर की मेयर निर्मला साहू भी मौजूद रही । वहां से जैसे-जैसे आरडीएस कॉलेज की तरफ़ भक्तों का कारवां बढ़ता गया, 'गणपति बप्पा मोरया' से शहर गुंजायमान हो उठा । अपने घरों दुकानों से लोग सड़क पर निकल कर गणपति के दर्शन को उतावले हो उठे। सबकी बस एक ही इच्छा दिखी की गणपति का दर्शन हो जाए । भक्तों का कारवां आरडीएस महाविद्यालय में 'गणपति बप्पा मोरया' के साथ जब पहुँचा, तो पहले से मौजूद हजारों की संख्या में उपस्थित छात्र-छात्राओं के साथ शिक्षकगण व आम जनताओं ने जमकर स्वागत किया । व पुष्पों की जमकर बरसात की । आरडीएस कॉलेज प्रांगण में भी आचार्य शम्भूनाथ चौबे के नेतृत्व में नीरज झा ने पूजा अर्चना के साथ आरती करवाया । आपको बता दें कि यह गणपति महोत्सव आरडीएस महाविद्यालय में 19 सितंबर से लेकर 28 सितंबर तक आयोजित किया जाना है, जिसको लेकर 17 सितंबर के सुबह में सिकंदरपुर के सीढ़ी घाट से भव्य कलश यात्रा निकाली जाएगी । आयोजक मंडली ने बताया कि इस कलश यात्रा में कोई भी माताएं व बहने शामिल हो सकती है । 

आयोजन समिति के संयोजक डॉ. संजय पंकज ने सभी प्रदेश वासियों को आमंत्रित करते हुए कहा है कि बिहार में इस प्रकार के भव्य गणेश महोत्सव का यह पहली बार आयोजन है, इसलिए आप पूरे प्रदेश के लोग सादर आमंत्रित है । आप सभी आएं और इस सामाजिक समरसता वाली कार्यक्रम को अपने प्रदेश के लिए अपने समाज के लिए खुद के लिए भव्य बनाएं । स्वागताध्यक्ष रघुनंदन प्रसाद सिंह उर्फ अमर बाबू ने कहा है कि हम ही नहीं पूरी कमिटी का सभी आमजनों से आग्रह है कि इन कार्यक्रम में आएं और इस भव्य आयोजन का खुद को भी हिस्सा बनाएं । शोभायात्रा के नेतृत्व कर्ता सह संयोजक अविनाश तिरंगा के मुताबिक प्रतिदिन हजारों हजार की संख्या में लोग गणपति की दर्शन व पूजन करेंगे । शोभायात्रा में आयोजन समिति के सुगंध कुमार, प्रभाष कुमार, अखिलेश चन्द्र राय, गणेश प्रसाद सिंह, सुनील गुप्ता, डॉ. गौतम कुमार, सियाराम तिवारी, डॉ. संतोष कुमार, अमित कुमार, उज्ज्वल नंदन, सुधांशु राज, सुनील गुप्ता समेत अन्य शामिल रहे ।