Jharkhand Assembly Monsoon session के दूसरे दिन हंगामा

  • Post By Admin on Jul 31 2023
Jharkhand Assembly Monsoon session के दूसरे दिन हंगामा

रांची : झारखंड विधानसभा में मानसून सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही का आज दिन है। सदन के बाहर पक्ष और विपक्ष के विधायकों का जमावड़ा देखने को मिला, जबकि सत्तापक्ष मणिपुर को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे और दूसरी ओर भाजपा के विधायक नियोजन नीति को लेकर राज्य सरकार को घेरने की कोशिश कर रहे थे। फिर सदन की कार्यवाही 12 बजे के बाद शुरू हुई।

कार्यवाही की शुरुआत होते ही, सत्तापक्ष ने मणिपुर हिंसा के मामले को उठाया, जिसके परिणामस्वरूप भाजपा के विधायक आसन के समक्ष उभरे और नारेबाजी करने लगे। इससे सदन शोरगुल से भर गया और इसे देखते हुए सदन की कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। तय समय के बाद सदन की कार्यवाही फिर से शुरू हुई और भाजपा के विधायक आसन के समक्ष उपस्थित हुए, जिनसे अध्‍यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने सीट पर वापस जाने की अनुमति दी। इसके बाद सदस्यों ने शोरगुल के बीच शून्यकाल की सूचनाएं पढ़ीं। इसी दौरान वित्तीय वर्ष 2023-24 का पहला अनुपूरक बजट सदन पटल पर रखा गया, जिसकी राशि 11988 करोड़ रुपये थी। सदन की कार्यवाही इस अनुपूरक बजट के पेश होने के कारण 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

यह ध्यान रखा जा सकता है कि 28 जुलाई से चार अगस्त तक चलने वाले सत्र में पक्ष और विपक्ष एक-दूसरे को कई मुद्दों को लेकर घेरेंगे और इसे लेकर रणनीतियों की भी तैयारी है। इस दौरान, सरकार 31 जुलाई को चालू वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी, जिसकी कुल कार्यदिवस सहेजी गई हैं।