गणतंत्र दिवस समारोह : मोरहाबादी मैदान में किया गया फुल ड्रेस रिहर्सल

  • Post By Admin on Jan 24 2023
गणतंत्र दिवस समारोह : मोरहाबादी मैदान में किया गया फुल ड्रेस रिहर्सल

रांची : मोरहाबादी मैदान में आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह का मंगलवार को फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा और एसएससपी किशोर कौशल की देखरेख में फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया। फुल ड्रेस रिर्हसल के दौरान गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों को रियल टाइम बेसिस पर दुहराया गया। उपायुक्त ने एसएसपी के साथ परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट सलामी ली। परेड पार्टियों को संबोधित करते हुए एसएसपी ने आवश्यक सुधार के लिए निर्देश दिये गये। आला अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का मुआयना कर तैयारियों का जायजा भी लिया गया। बेहतर व्यवस्था के लिए उचित और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये ।

प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों की हुई ब्रीफिंग

फुल ड्रेस रिहर्सल के बाद प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों की ज्वायंट ब्रीफिंग की हुई। इस दौरान जिलास्तरीय पदाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे। ब्रीफिंग के दौरान सभी अधिकारियों को उपायुक्त और एसएसपी की ओर से जारी संयुक्तादेश के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। उपायुक्त ने सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों को ससमय प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंचकर कार्य एवं दायित्व का निर्वहन करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा कि सभी पदाधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेदारी निष्ठापूर्वक निभायें, ससमय अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर पहुंचकर कार्य का निर्वहन करें। एसएसपी ने समारोह के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रतिनियुक्त पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिस बलों को कई दिशा निर्देश दिए।

गणतंत्र दिवस समारोह में ये प्लाटून लेंगे हिस्सा

मोरहाबादी स्थित गणतंत्र दिवस समारोह में 15 प्लाटून परेड में शामिल होंगे। इनमें सेना, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एसएसबी, छत्तीसगढ़ पुलिस, झारखण्ड जगुआर, जैप-1,जैप-2, जैप-10, डीएपी (पुरुष),डीएपी (महिला),गृहरक्षा वाहिनी, एनसीसी (ब्वॉयज) और एनसीसी (गर्ल्स) शामिल है।

ये रहेंगे बैण्ड पार्टी

मोरहाबादी मैदान में गणतंत्र दिवस के अवसर पर 4 तरह के बैंड अपना डिस्प्ले देंगे । इनमें सेना का बैण्ड, जैप-1 बैण्ड, जैप-10 बैण्ड और गृहरक्षा वाहिनी बैण्ड शामिल है। वहीं, दूसरी ओर गणतंत्र दिवस के अवसर पर परेड का समादेशन एसपी शर्मा, मेजर, सेना, रांची करेंगे। पुलिस उपाधीक्षक(परिक्ष्यमान) अंकिता राय परेड का द्वितीय समादेशन करेंगी।