ठंड के बढ़ते प्रकोप में कोरोना से संक्रमित हो चुके व्यक्ति बरते सावधानी

  • Post By Admin on Jan 11 2023
ठंड के बढ़ते प्रकोप में कोरोना से संक्रमित हो चुके व्यक्ति बरते सावधानी

कानपुर: बर्फीली हवाओं की वजह से हाड़ कंपा देनी वाली ठंड के मौसम में प्रत्येक 53वें शहरी को हार्ट अटैक एवं ब्रेन अटैक का खतरा है। जानकार चिकित्सकों का कहना है कि इस खतरे से बचाव करते हुए सुरक्षित रह सकते हैं। यदि कोई ब्लड प्रेशर की दवा खाता है तो बीच में नहीं बन्द करना है। इसके अतिरिक्त ठंड से बचाने का पूरा प्रयास करें। सबसे अधिक खतरा कोराना से संक्रमित लोगों को है। वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. उमेश्वर पांडेय कहते हैं कि कानपुर नगर में 94 हजार से अधिक लोग कोरोना की चपेट में आए थे। शहर की आबादी को यदि पचास लाख मानें तो संक्रमितों के आकड़े के मद्देनजर प्रत्येक 53वां व्यक्ति के दिल में समस्या हो सकती है। शहर में कुछ ऐसे लोग भी शामिल हैं जिन्हें कोरोना का कोई जटिल लक्षण नहीं दिखा। हालांकि इस संक्रमण का प्रभाव शरीर में अवश्य पड़ा है। शोध में यह जानकारी सामने आयी है। इसके अतिरिक्त काफी लोग ऐसे भी बचें हैं जिन्होंने कोरोना की जांच ही नहीं कराया। ऐसे लोगों को भी सावधान रहने की आवश्यकता है।

कार्डियोलॉजी में मृतावस्था में लाए गए कई रोगियों में हाई ब्लड प्रेशर की हिस्ट्री नहीं थी। उनके परिवार के सदस्यों का कहना था कि वह ब्लड प्रेशर या हृदय रोग से संबंधित कोई दवा का कभी उपयोग नहीं कर रहे थे। उनकी अचानक तबियत खराब हुई और मौत हो गई। ऐसे लोगों को कोराना का संक्रमण हुआ और वे घर पर ही रहे और वे अपने आप ठीक हो गए। कार्डियोलॉजी के डॉक्टर अवधेश शर्मा की देखरेख में हुए शोध में ऐसे लोगों की नसों में खामिया पायी गईं थीं जिन्हें कोराना का संक्रमण हुआ था। सामान्य तौर पर उनमें कोई लक्षण नहीं था और न ही कोई समस्या सामने आयी। इसके साथ ही उन रोगियों को भी हार्ट अटैक की दिक्कत हुई जो धूम्रपान करते थे। इसके अतिरिक्त स्ट्रेस की वजह से भी हार्ट अटैक की समस्या बढ़ी। डॉ. पांडेय जानकारी ने बताया कि अधिक स्ट्रेस में रहने की वजह से युवाओं को भी हृदय में समस्या है।

ठंड में सावधानी रखने की आवश्यकता

ऐसे लोग बिना वजह परेशान न हों और सकारात्मक सोच रखें। छाती पर भारीपन, जबड़े में दर्द हो तो चिकित्सक के पास अवश्य जाएं। डाक्टरों का प्ररामर्श लें, ब्लड प्रेशर की दवा समय पर लेते रहें। यदि कोरोना हुआ है तो एक बार हृदय की जांच अवश्य करा लें। ऐसे लोगों को ठंड से बचने की आवश्यकता है।