बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के टीचिंग सेशन में शामिल होंगे अरुणाचल के सीएम पेमा खांडू

  • Post By Admin on Dec 31 2022
बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के टीचिंग सेशन में शामिल होंगे अरुणाचल के सीएम पेमा खांडू

पटना : बिहार के बोधगया में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के शनिवार को होने वाले टीचिंग सेशन में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी शामिल होंगे। शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दलाई लामा से बोधगया जाकर मुलाकात की थी। जिसमें सीएम ने दलाई लामा से बिहार की शांति के लिए प्रार्थना करने की अपील की थी। बोधगया के कालचक्र मैदान में आज तीसरे दिन दलाई लामा का सन्देश सुना जायेगा।

धर्मगुरु दलाई लामा की टीचिंग का अनुवाद 15 भाषाओं में किया जा रहा है ताकि देश-विदेश के बौद्ध श्रद्धालुओं को सेशन लेने में परेशानी न हो। इस सेशन में नेपाल, भूटान, यूरोप, अमेरिका समेत कई दूसरे देशों के बौद्ध श्रद्धालु एकत्रित होते हैं। आज भी लगभग 50 से 60 हजार श्रद्धालु शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि बोधगया में लगातार कोरोना के मरीज मिल रहे हैं। बोधगया में 19वीं बार तीन दिवसीय कालच्रक पूजा का आयोजन किया गया है। इस पूजा का महत्व बौद्ध धर्म के अनुयायियों के बीच इतनी है कि कोरोना के बाद भी यहां बड़ी संख्या में बौद्ध अनुयायी पहुंच रहे हैं। हालांकि कोरोना प्रसार रोकने के लिए सरकार व प्रशासन की ओर से पूरे इंतजाम किये गये हैं।