ईवीएम से होगा केसरिया नगर पंचायत का चुनाव, 19 अप्रैल को होगी वोटिंग

  • Post By Admin on Mar 17 2018
ईवीएम से होगा केसरिया नगर पंचायत का चुनाव, 19 अप्रैल को होगी वोटिंग

मोतिहारी: पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया नगर पंचायत के चुनाव में मतदान के लिए ईवीएम का प्रयोग होगा. मतदाता बैलेट पेपर के बदले ईवीएम के जरीय अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है. आयोग ने केसरिया नगर पंचायत के चुनाव के लिए 19 अप्रैल की तिथि निर्धारित की है. यहां मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा. नपं चुनाव की मतगणना 21 अप्रैल को सुबह 8 बजे से शुरू होगी. नपं चुनाव की तैयारी को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्देश जारी किया है.

केसरिया नगर पंचायत का कार्यकाल 30 अप्रैल को पूरा हो रहा है. केसरिया नगर पंचायत मे कुल ग्यारह वार्ड है. आयोग के निर्देशानुसार आगामी 21 मार्च को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा. निर्वाची पदाधिकारी द्वारा प्रपत्र 11 में 23 मार्च को सूचना का प्रकाशन किया जाएगा. अभ्यर्थी 23 से 31 मार्च तक सुबह 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. नामांकन पत्रों की जांच 2 अप्रैल एवं 3 अप्रैल को होगी. विधि मान्य नामांकनों की सूची का प्रकाशन प्रपत्र 14(क) में अपराह्न 3 बजे किया जाएगा.
नामांकन वापसी की तिथि 5 अप्रैल निर्धारित की गयी है. नामांकन वापसी के बाद चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन प्रपत्र 11 (ख) व प्रतीक चिन्ह का आवंटन 5 अप्रैल को अपराह्न 4 बजे किया जाएगा.
नगर पंचायत चुनाव की घोषणा होते हुए केसरिया का राजनैतिक तापक्रम एकाएक बढ़ गया है. सभी निवर्तमान वार्ड पार्षद एवं संभावित प्रत्याशी अपने-अपने वार्ड में मतदाताओं की गणेश परिक्रमा करने में जुटे हैं. कल तक किसी को प्रणाम-सलाम नहीं करनेवाले आज वोट के लालच में हर दरवाजे पर दस्तक देकर हाथ जोड़ने का काम मुस्तैदी से कर रहे हैं. यहां के किसी-किसी वार्ड में तो संभावित प्रत्याशियों की ओर से मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए भोज-भात का भी आयोजन अभी से ही शुरु कर दिया गया है.