स्वच्छ भारत अभियान बना सर्वनाश भारत अभियान

  • Post By Admin on Apr 11 2018
स्वच्छ भारत अभियान बना सर्वनाश भारत अभियान

बेबसाइट पर 8 हजार शौचालय बनाकर शासन को भेज दी गई रिपोर्ट और लूटली वाह-वाही
हकीकत में शौचालय के नाम पर जिले के ग्रामीण क्षेत्र में खोद दिए गए 16 हजार गढ्ढे

शाहजहांपुर/ राजू मिश्रा – ओडीएफ का मतलब है खुले से शौच मुक्त गांव। इसकी शुरुआत स्वच्छ भारत मिशन के तहत दो अक्टूबर 2014 को की गई थी। इस योजना के अंतर्गत अक्टूबर 2019 तक सभी गांवों को खुले से शौचमुक्त किया जाना है। शौचालय बनाने के लिए सरकार 12 हज़ार रुपए देती था, लेकिन नए आदेश के बाद शौचालय बनाने के लिए अब दो किश्तों में रकम जारी की जाएगी। पहली किश्त में 6 हज़ार रुपए दिए जाएंगे और शौचालय तैयार होने के बाद बाक़ी के 6 हज़ार रुपए की पेमेंट होगी।
शौचालय बनाने में जिले का नाम कमाने के चक्कर मे आला अधिकारियों ने प्रशासनिक अधिकारियों को सुबह पांच बजे से सर्वे करने के काम पर लगा दिया।जबकि इन प्रशासनिक अधिकारियों को जिला स्तर के ऑफिस में बैठकर पब्लिक की समस्याएं सुननी चाहिए लेकिन अफसर चाहे वह शिक्षा विभाग का हो या स्वास्थ्य विभाग का सभी को सर्वे के काम पर लगा कर जिले में 8447 शौचालय बनवा दिए।और शासन को रिपोर्ट भेज दी गई कि जिले में 8 हजार से ज्यादा शौचालय बनवाये गए है।
और रिपोर्ट भेजकर वाहवाही लूट ली गई ।
जबकि असलियत कुछ और ही है ।वाहवाही लूटने के लिए अफसरों ने छोटे (कम आबादी वाले) गांवों को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बनाने के अभियान में शामिल कर लिया।
जिले में 8 हजार से ज्यादा शौचालय बनाये जाने है पहली किस्त के चक्कर मे ग्रामीणों ने अपने घरों में दो दो गढ्ढे खोद डाले

लेकिन रुपया न मिलने के कारण किसी भी गॉव में शौचालय नही बन पाए।और गॉव शौचमुक्त होने की बजाय गढ्ढा मय हो गया ।बैंकों ने 8 हजार शौचालयों के भारीभरकम पेमेन्ट के नाम पर हाँथ खड़े कर दिए।वहीं दूसरी तरफ इस वक्त किसानों का सबसे ज्यादा जरूरी समय गेंहूँ कटान का है इस समय की कमाई से किसान पूरे साल खाना खाता है ।अब ग्रामीण इन गढ्ढों को भरने में लग गए।क्योकि इन गढ्ढों में दिव्यांग,जानवर,छोटे बच्चों के गिरने का भय है ।
प्रशासन ने सरकार से अपनी पीठ थपथपा लेने के लिए एम आई एस में जिले में 8 हजार से ज्यादा शौचालय बना दिये।सरकार खुश हो गई कि शाहजहांपुर जिले में इतनी बड़ी संख्या में शौचालय बन गए है।भले ही स्वच्छ भारत अभियान सर्वनाश भारत अभियान बन गया हो वाहवाही तो मिल गयी।