सभी आयामों पर दृढ़ निश्चय संकल्प के साथ गंगा समग्र का राष्ट्रीय अधिवेशन संपन्न

  • Post By Admin on Feb 12 2023
सभी आयामों पर दृढ़ निश्चय संकल्प के साथ गंगा समग्र का राष्ट्रीय अधिवेशन संपन्न

बेगूसराय: बिहार में पहली बार बेगूसराय आयोजित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक गंगा समग्र का राष्ट्रीय सम्मेलन गंगा सहित तमाम नदियों को नवजीवन दिलाने के संकल्प के साथ सम्पन्न हुआ। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में आयोजित अधिवेशन में दस सत्र आयोजित किए गए।

इस अधिवेशन में गंगा किनारे के आठ राज्यों के 18 गंगा समग्र प्रांत से करीब एक हजार कार्यकर्ता शामिल हुए। इसके लिए कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए गए तथा निर्णय लिया कि गंगा सहित तमाम नदियों को जल तीर्थ के रूप में स्थापित करने के लिए समाज और सरकार के साथ मिलकर लगातार काम करेंगे। रविवार को आयोजित समापन सत्र के पहले के सत्रों में राष्ट्रीय संगठन मंत्री रामाशीष जी ने संगठन पर चर्चा करते हुए बताया कि गंगा समग्र का त्रिआयामी काम है संगठन, रचनात्मक कार्य और जनजागरण। इन सभी आयामों पर समान रूप से कार्य करना होता है। तभी कार्य में सफलता सम्भव होती है। उन्होंने आदर्श कार्यकर्ता के रूप में हनुमान जी के गुणों की चर्चा की। राष्ट्रीय महामंत्री डॉ. आशीष गौतम ने कहा कि संगठन में नए कार्यकर्ता को जोड़ने से ज्यादा महत्वपूर्ण है कि पुराने की सक्रियता कम नहीं हो। उन्होंने गंगा समग्र के विभिन्न आयामों के कार्यों की समीक्षा और विस्तार से चर्चा की। राष्ट्रीय मंत्री रामाशंकर सिन्हा ने शिक्षण संस्थान आयाम के संबंध में विस्तार से चर्चा की और बताया कि कैसे शिक्षण संस्थानों को गंगा कार्य से जोड़ा जाए। संचार आयाम के राष्ट्रीय सह प्रमुख अम्बरीष जी ने गंगा के प्रति समाज को जोड़ने के लिए संचार माध्यमों के महत्व पर चर्चा की।

अधिवेशन में राष्ट्रीय स्तर पर नवीन दायित्व की घोषणा की गई। जिसमें गिरीश चतुर्वेदी (गोरखपुर) को राष्ट्रीय सह सम्पर्क प्रमुख, राज नारायण (बलिया) को राष्ट्रीय जैविक कृषि प्रमुख, राजेश (कानपुर) को राष्ट्रीय सहायक नदी सह प्रमुख, विशम्भर को अवध प्रांत का संरक्षक, तीरथराज को अवध प्रांत का संयोजक, कलानंद ठाकुर को झारखण्ड प्रांत का सह संयोजक तथा लालजी भाई को अवध, सूर्य प्रकाश को कानपुर, दिनेश को बृज एवं निरंजन को उत्तराखंड प्रांत का संगठन मंत्री बनाया गया।