COP 28 से पहले 46 मिलियन हेल्थ प्रोफेशनल्स ने फॉसिल फ्यूल के खिलाफ उठाई आवाज

  • Post By Admin on Nov 03 2023
COP 28 से पहले 46 मिलियन हेल्थ प्रोफेशनल्स ने फॉसिल फ्यूल के खिलाफ उठाई आवाज

एक अभूतपूर्व घटनाक्रम में, दुनिया भर के 46.3 मिलियन से अधिक डॉक्टरों और हेल्थ प्रोफेशनल्स ने COP28 के मनोनीत अध्यक्ष सुल्तान अहमद अल-जबर को एक खुला पत्र लिखा है। इस पत्र में एक "न्यायसंगत, बराबरदारी वाले और सभी के लिए स्वास्थ्य सुनिश्चित करने वाले” भविष्य के लिए फ़ोसिल फ्यूल को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने और इस दिशा में तत्काल कार्यवाई करने का आह्वान किया गया है। ऐसा पहली बार है जब COP में स्वास्थ्य को एक पूरा दिन दिया गया है। इसके दृष्टिगत यह महत्वपूर्ण पत्र COP28 से पहले होने वाले कई स्वास्थ्य-केंद्रित हस्तक्षेपों में एक है। इस साल 3 दिसंबर का दिन स्वास्थ्य संबंधी चर्चाओं को समर्पित है।

इस पत्र के महत्व को कम करके आंका नहीं जा सकता। न केवल यह इतिहास में पहली बार है कि इतनी बड़ी संख्या में हेल्थ प्रोफेशनल्स ने सीओपी अध्यक्ष को संबोधित किया है टी, लेकिन यह COP28 द्वारा 3 दिसंबर को एक समर्पित स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत के साथ भी मेल खाता है। इस शक्तिशाली पत्र के केंद्र में यह अवधारणा है कि स्वास्थ्य का अधिकार जलवायु कार्यवाई के साथ अटूट रूप से जुड़ा हुआ है, जो पेरिस समझौते में निहित एक सिद्धांत है। हस्ताक्षरकर्ताओं का तर्क है कि जलवायु परिवर्तन के परिणाम दुनिया भर में पहले से ही महसूस किए जा रहे हैं, समुदायों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य प्रणालियों को चरम मौसम की घटनाओं, भोजन और पानी की असुरक्षा, जंगल की आग और विस्थापन का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

COP28 को "स्वास्थ्य COP" में बदलने के लिए, स्वास्थ्य सेवा समुदाय एक मौलिक बदलाव का आह्वान कर रहा है: कोयला, तेल और गैस सहित जीवाश्म ईंधन का तेजी से, न्यायसंगत और न्यायसंगत चरणबद्ध उन्मूलन। उनका तर्क है कि यह बदलाव न केवल स्वास्थ्य की रक्षा के लिए बल्कि जैव विविधता और पारिस्थितिक संतुलन की रक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण मार्ग है। पत्र में उजागर की गई चिंता के प्रमुख क्षेत्रों में से एक वायु प्रदूषण है, जो जीवाश्म ईंधन जलाने का एक उपोत्पाद है। आँकड़े चौंका देने वाले हैं, वायु प्रदूषण के कारण सालाना 70 लाख असामयिक मौतें होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप 2019 में 8.1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की आर्थिक लागत आई। स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों में परिवर्तन न केवल एक पर्यावरणीय अनिवार्यता है, बल्कि बीमारियों के बोझ को कम करने का एक साधन भी है। कैंसर, हृदय रोग और श्वसन संबंधी बीमारियाँ। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर भी इस बात पर अड़े हैं कि यह ऊर्जा परिवर्तन "सभी के लिए उचित और न्यायसंगत" होना चाहिए। वे इस बात पर जोर देते हैं कि सभी समुदायों, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जो हाशिए पर हैं और नाजुक राज्य हैं, को स्वच्छ, विश्वसनीय और लचीले ऊर्जा स्रोतों तक पहुंच होनी चाहिए। उनका तर्क है कि जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता के कारण बढ़ी स्वास्थ्य संबंधी असमानताओं से निपटने के लिए ऐसा दृष्टिकोण आवश्यक है।

हालाँकि, यह सिर्फ परिवर्तन का आह्वान नहीं है; यह कार्यवाई का आह्वान है. पत्र में जीवाश्म ईंधन से हटकर स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु समाधान की ओर वित्तीय बदलाव की मांग की गई है। हर साल, जीवाश्म ईंधन उद्योग को सब्सिडी देने में सैकड़ों अरब डॉलर खर्च किए जाते हैं। इन फंडों को पुनर्निर्देशित करने से स्वस्थ भविष्य का मार्ग प्रशस्त हो सकता है और चरम मौसम की घटनाओं से होने वाले आर्थिक नुकसान को कम किया जा सकता है। यह पत्र केवल जलवायु कार्यवाई की अपील नहीं है; यह जलवायु वार्ता से जीवाश्म ईंधन हितों को बाहर करने का आह्वान है। स्वास्थ्य चर्चाओं से तम्बाकू उद्योग के बहिष्कार के समानांतर चित्रण करते हुए, स्वास्थ्य सेवा समुदाय जलवायु प्रगति को लॉबिंग, दुष्प्रचार और उद्योग के हितों से बचाने के महत्व को रेखांकित करता है। इस अभूतपूर्व पत्र को वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन, वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन और इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्सेज जैसे प्रतिष्ठित संगठनों का समर्थन प्राप्त है। यह वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल परिदृश्य के विभिन्न पहलुओं का प्रतिनिधित्व करने वाले हेल्थ प्रोफेशनल्स की एक श्रृंखला द्वारा समर्थित है। जिन विशेषज्ञों ने इस मुद्दे पर अपनी आवाज उठाई है, वे स्थिति की तात्कालिकता को रेखांकित करते हैं।

अब बात पत्र के मुख्य बिंदुओं की करें तो वो कुछ इस प्रकार हैं:

जलवायु और स्वास्थ्य: पत्र में जलवायु और स्वास्थ्य के अंतर्संबंध पर जोर दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि स्वास्थ्य का अधिकार जलवायु कार्यवाई का एक मौलिक दायित्व है, जैसा कि पेरिस समझौते में उल्लिखित है। यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि कैसे समुदाय, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता और स्वास्थ्य प्रणालियाँ पहले से ही जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों से जूझ रहे हैं, जिनमें चरम मौसम की घटनाएं, लू, तूफान, बाढ़, भोजन और पानी की असुरक्षा, जंगल की आग और विस्थापन शामिल हैं।

फ़ोसिल फ्यूल का निपटान: एक स्वस्थ और समृद्ध भविष्य प्राप्त करने के लिए, हस्ताक्षरकर्ता कोयला, तेल और गैस सहित फ़ोसिल फ्यूल के त्वरित, न्यायसंगत निपटान का आह्वान करते हैं। उनका तर्क है कि यह स्वास्थ्य की रक्षा करने, आगे पारिस्थितिक क्षरण को रोकने और जैव विविधता की रक्षा करने का निर्णायक मार्ग है।

वायु प्रदूषण: पत्र में वायु प्रदूषण की भूमिका को रेखांकित किया गया है, जो आंशिक रूप से जीवाश्म ईंधन जलाने से प्रेरित है, जिससे सालाना 7 मिलियन समय से पहले मौतें होती हैं और 2019 में 8.1 ट्रिलियन डॉलर (वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 6.1%) से अधिक की लागत आती है। क्लीन एनेर्जी स्रोतों का रुख करना बीमारियों के बोझ को कम करने और चरम मौसम की घटनाओं से होने वाले आर्थिक नुकसान को कम करने का तरीका है।

न्यायसंगत एनर्जी ट्रांज़िशन: इस पत्र में एनर्जी ट्रांज़िशन को न्यायसंगत बनाने का आग्रह किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि हाशिए पर रहने वाले समुदायों और नाजुक राज्यों सहित सभी को स्वच्छ, विश्वसनीय और लचीले ऊर्जा स्रोतों तक पहुंच प्राप्त हो। इस दृष्टिकोण का उद्देश्य चल रहे जीवाश्म ईंधन निर्भरता के कारण होने वाली स्वास्थ्य असमानताओं को संबोधित करना भी है।

वित्तीय दशा और दिशा: जलवायु और स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, पत्र में जीवाश्म ईंधन से स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु समाधानों में निवेश को पुनर्निर्देशित करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है, क्योंकि जीवाश्म ईंधन उद्योग को सब्सिडी देने के लिए सालाना सैकड़ों अरब डॉलर खर्च किए जाते हैं। स्वस्थ भविष्य के निर्माण के लिए इस वित्तीय बदलाव को आवश्यक माना जाता है।

जीवाश्म ईंधन हितों का बहिष्कार: पत्र में दृढ़ता से कहा गया है कि जीवाश्म ईंधन उद्योग को जलवायु वार्ता में जगह नहीं मिलनी चाहिए, इसकी तुलना स्वास्थ्य चर्चाओं से तंबाकू उद्योग के बहिष्कार से की गई है। हस्ताक्षरकर्ताओं का मानना है कि जलवायु प्रगति को लॉबिंग, दुष्प्रचार और उद्योग हितों से सुरक्षित रखना अति आवश्यक है।

विशेषज्ञों की राय

वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. लुजैन अलकोदमानी, जलवायु परिवर्तन के वर्तमान स्वास्थ्य प्रभावों और स्वच्छ ऊर्जा में तेजी से संक्रमण की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए पत्र का समर्थन करते हैं।
वर्ल्ड फेडरेशन फॉर पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रोफेसर लुइस यूजेनियो डी सूजा सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए जीवाश्म ईंधन से तेजी से बदलाव की आवश्यकता पर जोर देते हैं।
इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्सेज के अध्यक्ष डॉ. पाम सिप्रियानो स्वास्थ्य की रक्षा के लिए "गंदी ऊर्जा" को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने और स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों को प्राथमिकता देने के महत्व पर जोर देते हैं।
ग्लोबल क्लाइमेट एंड हेल्थ एलायंस के कार्यकारी निदेशक जेनी मिलर ने जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले मानवीय संकट पर प्रकाश डाला और जीवाश्म ईंधन को चरणबद्ध तरीके से बंद करने का आह्वान किया।

हेल्थ केयर विदाउट हार्म में ग्लोबल पार्टनरशिप के निदेशक जोश कार्लिनर, स्वास्थ्य क्षेत्र को डीकार्बोनाइज करने और स्वच्छ, नवीकरणीय ऊर्जा में परिवर्तन की आवश्यकता को रेखांकित करते हैं।
इंटरनेशनल पीडियाट्रिक एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. नवीन ठक्कर जीवाश्म ईंधन को तेजी से बंद करने के माध्यम से एक स्थायी और स्वस्थ भविष्य की प्रतिबद्धता पर जोर देते हैं। भारत के मेदांता अस्पताल में इंस्टीट्यूट ऑफ चेस्ट सर्जरी-चेस्ट ओन्को सर्जरी एंड लंग ट्रांसप्लांटेशन के अध्यक्ष डॉ. अरविंद कुमार एक सर्जन के दृष्टिकोण से बोलते हैं, श्वसन स्वास्थ्य पर जीवाश्म ईंधन के दहन के विनाशकारी प्रभाव और क्लीन एनेर्जी ट्रांज़िशन की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालते हैं।

@Climateकहानी