इजरायल में घमासान : गाजा से रॉकेट हमला, मारे गए 11 फिलिस्तीनी

  • Post By Admin on Feb 23 2023
इजरायल में घमासान : गाजा से रॉकेट हमला, मारे गए 11 फिलिस्तीनी

येरुशलम : इजराइल में घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। गाजा पट्टी से इजराइल पर गुरुवार सुबह रॉकेट हमला हुआ। वहीं इजराइली सेना ने भी वेस्ट बैंक में छापा मारा, जिसमें 11 फिलिस्तीनी मारे गए और 100 से अधिक घायल हुए हैं। इजराइल में चल रहे संघर्ष में एक बार फिर तेजी आ गई है। गाजा पट्टी से इजराइल पर ताबड़तोड़ रॉकेट दागे गए हैं। इजराइली सुरक्षा बलों ने गाजा पट्टी से छह रॉकेट दागे जाने की पुष्टि की है। इजराइली डिफेंस फोर्स ने दावा किया कि गुरुवार सुबह गाजा पट्टी से दक्षिणी इजराइल में छह रॉकेट दागे गए। इनमें से पांच रॉकेट इजराइल के आयर डोम डिफेंस सिस्टम ने इंटरसेप्ट कर उन्हें मार गिराया था। छठा रॉकेट एक खुले इलाके में गिरा।

इससे पहले इजराइली सैनिकों ने वेस्ट बैंक में एक फ्लैशपाइंट शहर नब्लस पर छापा मारा। इस दौरान चार बंदूकधारियों और चार नागरिकों सहित 11 फिलिस्तीनी मारे गए। इस छापे में सौ से अधिक लोग घायल भी हुए हैं। इजराइली सेना ने नब्लस में अभियान की पुष्टि की है। इजराइल की सेना की ओर से बताया गया है कि इजराइल पर हमले की योजना बनाने के संदेह में फिलिस्तीनी चरमपंथियों को हिरासत में लेने की कोशिश की गयी। इस दौरान हुए हमले पर हुई जवाबी कार्यवाई  में लोग हताहत हुए हैं। किसी इजराइली के मारे जाने या घायल होने की जानकारी नहीं मिली है।

फिलिस्तीनी चरमपंथी गुट ने भी इस घटनाक्रम की पुष्टि की है। इस गुट की ओर से कहा गया है कि उसके दो कमांडरों को इजराइली सैनिकों ने एक घर में घेर लिया था, जिसके बाद संघर्ष शुरू हुआ। धमाकों की आवाजें आईं और स्थानीय युवकों ने बख्तरबंद टुकड़ी के काफिले पर पथराव किया। इस घटनाक्रम में दो इस्लामिक जिहाद कमांडर मारे गए हैं। चार नागरिकों में एक 72 वर्षीय बुजुर्ग और एक 14 वर्षीय लड़का भी शामिल है। सौ से अधिक लोग अस्पतालों में भर्ती हैं।