हिट एंड रन कानून पर ड्राइवरों का विरोध, थम गई रफ्तार

  • Post By Admin on Jan 02 2024
हिट एंड रन कानून पर ड्राइवरों का विरोध, थम गई रफ्तार

सागर: सड़क हादसों पर नियंत्रण करने के लिए केंद्र सरकार ने 'हिट एंड रन' कानून में नई व्यवस्था लागू की है, जिसका ट्रक ड्राइवरों और ट्रांसपोर्ट क्षेत्र के कामकाजी व्यक्तियों द्वारा विरोध किया जा रहा है. नए कानून का मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान, गुजरात, यूपी और बिहार में विरोध रहा है और ड्राइवर चक्का जाम कर रहे हैं. ड्राइवरों की हड़ताल के कारण कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कमी हो रही है.

मध्य प्रदेश के सागर में सोमवार को आंदोलन के कारण पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति में बाधा आई. जिले के कलेक्टर दीपक आर्य ने खुद मोर्चा संभालते हुए सुरक्षा में टैंकर फिलिंग सेंटर पहुंचाया, ताकि आंदोलनकारियों द्वारा टैंकर्स को रोका न जा सके और लूटपाट न हो. कलेक्टर आर्य ने बताया कि जिले में डीजल-पेट्रोल की कमी नहीं होने दी जाएगी, और उन्होंने खुद रिफायनरी से टैंकर रवाना किए. उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इस 'हिट एंड रन' कानून के खिलाफ नहीं सिर्फ मध्य प्रदेश में बल्कि राजस्थान, गुजरात, यूपी, और बिहार में भी ड्राइवरों का विरोध हो रहा है. ड्राइवरों ने इसके खिलाफ चक्का जाम करने का निर्णय किया है. केंद्र सरकार ने सड़क हादसों पर नियंत्रण करने के लिए कानून में बदलाव किया है, जिसमें एक्सीडेंट होने पर ड्राइवर को 10 साल की सजा और 7 लाख के जुर्माने का प्रावधान है, जिसके खिलाफ ड्राइवर विरोध कर रहे हैं.