गढ़ाकोटा में आज 2100 कन्याओं को विवाह, बुंदेली व्यंजन से होगा अतिथियों का स्वागत

  • Post By Admin on Mar 11 2023
गढ़ाकोटा में आज 2100 कन्याओं को विवाह, बुंदेली व्यंजन से होगा अतिथियों का स्वागत

सागर: जिले के गढ़ाकोटा में आज (शनिवार ) मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना के अंतर्गत 2100 कन्याएं शादी के बंधन बंधकर दांपत्य जीवन में प्रवेश करेंगी। समारोह में लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव द्वारा बुंदेली व्यंजनों से वर-वधु एवं घराती, बारातियों एवं अन्य अतिथियों का स्वागत किया जाएगा। साथ में उनको रंगीन टीवी के साथ-साथ सिलाई मशीन सहित 51 स्टील के बर्तन भी प्रदान किए जाएंगे।

लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने बताया कि मैंने 2001 में संकल्प लिया था कि मैं किसी भी स्थिति में रहूं, लेकिन 2100 कन्याओं का कन्यादान अवश्य करूंगा और आज वह पल आ गया। उन्होंने बताया कि इस शुभ मांगलिक अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित अनेक मंत्रियों एवं जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में यह कार्यक्रम पूरा होगा। कार्यक्रम में नव दंपति के साथ-साथ घराती, बारातियों के पूरा सम्मान का ध्यान रखा जाएगा। भार्गव ने बताया कि अतिथियों के लिए बुंदेलखंडी व्यंजनों की व्यवस्था की गई है। इसमें कढ़ी, दाल, चावल, रोटी, दो प्रकार की पूरी, सलाद, अचार, बालूशाही, रसगुल्ला, भटे, आलू छोले और पनीर की सब्जी, दही बड़ा, रायता, कचरिया, अचार, सलाद, पापड़, आम का पना भोजन के रूप में रहेगा।

उन्होंने बताया कि सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए जो राशि दी जाती है, उसके अतिरिक्त मेरे स्वयं के द्वारा भी वर-वधु को अतिरिक्त सामग्री भी दी जाएगी। वर-वधु को पलंग, गद्दा, तकिया, चादर, रंगीन टीवी, टेबल फैन, दीवाल घड़ी, प्रेशर कुकर, रजाई, 6 कुर्सी, टेबल, एक बड़ा बैग, साड़ियां, टंकी, 51 स्टील के बर्तन, दो गुंड आदि सामग्री दी जाएगी। सभी नव दंपति को पूरे सम्मान के साथ समारोह स्थल पर लाया जाएगा, जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में वरमाला का कार्यक्रम होगा। मुख्यमंत्री चौहान समारोह स्थल पर बनाये गये मांगलिक कार्यक्रम स्थल एवं फेरे के लिए 200 वेदी के पास पहुंचेंगे। जहां वर-वधु का कन्यादान एवं पैर पखारने का काम मंत्री गोपाल भार्गव के साथ करेंगे। मुख्यमंत्री चौहान नव दंपति को अनौपचारिक रूप से उनके घर की गृहस्थी का सामान ससम्मान भेंट करेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दोपहर 1ः45 बजे जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से प्रस्थान कर दोपहर 2ः15 बजे गढ़ाकोटा पहुंचेगे। मुख्यमंत्री अपरान्ह 3ः40 बजे गढ़ाकोटा से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।