सौ साल पुराने इश्किया गणेश मंदिर का क्या है कहानी, जानिए

  • Post By Admin on Feb 14 2023
सौ साल पुराने इश्किया गणेश मंदिर का क्या है कहानी, जानिए

जोधपुर :  राजस्थान के जोधपुर में सौ साल पुराने इश्किया गणेश मंदिर काफी प्रसिद्द है. वैलेंटाइन डे के मौके पर इश्किया गणेश जी के मंदिर में लोगों की काफी भीड़ बढ़ जाती है. इस दिन प्रेमी जोड़े इस मंदिर की चौखट पर माथा टेकने पहुंचते है. आइये आपको बताते है इस मंदिर का नाम इश्किया मंदिर क्यों पड़ा.

राजस्थान के जोधपुर में स्थित इश्किया गणेश मंदिर को लेकर यह मान्यता है कि यहां प्रेमी जोड़ो की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. लोग यहां शादी या फिर शुभ मांगलिक कार्यो को लेकर अपनी मन्नते मांगने आते हैं. प्रेमी जोड़ो की भीड़ काफी बढ़ जाती हैं. यह मंदिर लगभग सौ साल पुराना हैं. इस मंदिर की स्थापना गुरु गणपति मंदिर के तौर पर की गई थी. यहां हर रोज बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने पहुंचते है. खासकर यहां कपल पहुंचते हैं. 

स्थानीय लोगों का कहना है कि यह मंदिर ऐसी जगह पर था. जहां लोगों का आना जाना कम था. इसी वजह से प्रेमी जोड़े यहां लोगों से छिपकर मिलने आया करते थे. जिससे वह किसी की निगाहो में न आ सकें. समय के साथ साथ यहां प्रेमी जोड़ो की भीड़ बढ़ने लगी. गणेश जी प्रेमियों की मनोकामनाएं पूरी करने लगे. यहां ऐसी मान्यताएं है कि यहां प्रार्थना करने के बाद प्रेमी जोड़ियों की शादी हो जाती है. इसलिए इसे इश्किया गणेश मंदिर कहा जाने लगा. बुधवार को यहां प्रेमी जोड़ो का मेला भी लगता है.