सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी की घोषणा

  • Post By Admin on Feb 25 2023
सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, डीए में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी की घोषणा

वेस्ट बंगाल :  वेस्ट बंगाल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. सरकार ने 6 फीसदी महंगाई भत्ता कर्मचारियों के लिए और 6 फीसदी महंगाई राहत पेंशनर्स के लिए बढ़ाने की घोषणा की है. यह भत्ता कर्मचारियों से लेकर पेंशनर्स को महंगाई से राहत देने के लिए दिया जाता है. शुक्रवार को वेस्ट बंगाल सरकार ने कर्मचारियों, पारिवारिक पेंशनरों और पेंशनर्स को मूल वेतन में 6 फीसदी महंगाई भत्ता देने की अधिसूचना जारी की है. यह एक मार्च से प्रभावी होगा. यह बढ़ोतरी छठवें वेतन आयोग के तहत किया गया है. 

सरकार के नोटिफिकेशन के मुताबिक महंगाई में छह फीसदी की बढ़ोत्तरी दिसंबर 2020 में घोषित कुल तीन फीसद और 2021 के जनवरी में घोषित तीन फीसदी के कारण है. सरकार के द्वारा जारी किये गए नोटिफिकेशन में यह भी जानकारी दी गयी है कि कैसे महंगाई भत्ते की गणना की जाएगी. महंगाई भत्ते की गणना संशोधित बेसिक वेतन और गैर भत्ता के मुताबिक ही किया जायेगा. यदि दूसरा कोई भत्ता नहीं है तो मूल वेतन और महंगाई भत्ते पर ही गणना किया जायेगा. यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता सरकारी संस्थानों के टीचर्स और अन्य कर्मचारियों के अलावा स्थानीय निकायों के कर्मचारियों पर लागु होगा.

आपको बता दें की राज्य सरकार के एक कर्मचारी ने कहा कि इस वृद्धि के बाद भी केंद्र सरकार से अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले सरकारी भत्ता से 32 प्रतिशत कम रहेंगे. राज्य सरकार के कई संगठन के कर्मचारी केंद्र के साथ सरकारी भत्ता बराबर करने की मांग कर रहे है. कर्मचारी इस सप्ताह की शुरुआत में ही कार्रवाई की चेतावनी की अनदेखी करते हुए 48 घंटे का 'पेन डाउन' आंदोलन किया था.