एनएसएस के राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में बिहारी प्रतिभा ने दिखाया जलवा

  • Post By Admin on Mar 09 2023
एनएसएस के राष्ट्रीय एकीकरण शिविर में बिहारी प्रतिभा ने दिखाया जलवा

बेगूसराय: हर क्षेत्र में अपने प्रतिभा का परचम लहरा रहे बिहार ने राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के राष्ट्रीय कार्यक्रम में भी अपनी प्रतिभा का जलवा दिखा दिया है। राष्ट्रीय सेवा योजना के कैंप में बिहार को स्पीच प्रतियोगिता में दूसरा स्थान मिला है। मंच संचालन करने का जिम्मा बेगूसराय निवासी सुमित को मिला। होली की देर शाम कैंप से बेगूसराय लौटे सुमित का जोरदार स्वागत किया गया। सुमित ने बताया कि जयपुर में 27 फरवरी से पांच मार्च तक आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना के एकीकरण शिविर बिहार को रिप्रेजेंट करने के लिए पूरे बिहार से दस स्वयंसेवक शामिल हुए थे। जिसमें ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के पांच छात्र सुमित, रजनी सुमन, शांति, विकास, अमन तथा भीम राव आंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर के तन्नू, स्वर्णिका, लवली, हिमांशु एवं अभिषेक का चयन हुआ था।

सभी बच्चे वैशाली महिला महाविद्यालय हाजीपुर से प्रोफेसर डॉ. रेशमा सुल्ताना के नेतृत्व में बिहार से जयपुर गए और बिहार के प्रतिनिधि के रूप में वहां शामिल हुए। शिविर के पहले दिन पूरे भारत से चयनित सभी स्वयंसेवकों का परिचय उनके प्रोग्राम ऑफिसर के साथ लिया गया। प्रत्येक दिन योगा, स्वच्छता अभियान, एकेडमिक सेशन पार्ट-एक एवं एकेडमिक सेशन पार्ट-दो के बाद अलग-अलग राज्यों से आए स्वयंसेवक द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी जाती थी। शिविर के पहले दिन बिहार टीम के लवली के द्वारा सोलो डांस और सुमित के द्वारा बिहार के संबंध में व्याख्यान की प्रस्तुति की गई। शिविर के दूसरे दिन बिहार टीम के सुमित, रजनी सुमन, लवली, विकास, तन्नू एवं अभिषेक के द्वारा लोक कल जट-जटिन की प्रस्तुति की गई। तीसरे और चौथे दिन महिलाओं को समर्पित था। जिसमें तीसरे दिन पहले एकेडमिक सेशन में पंखुरी सिन्हा, शालिनी यादव एवं कवि फिरोज खान का आगमन हुआ तथा दूसरे सेशन में में बी.एस. यादव के द्वारा फिटनेस पर परिचर्चा हुआ।

चौथे दिन मिली दास, लक्ष्मीकांत भारद्वाज और अर्जुन यादव का आगमन हुआ। महिलाओं को समर्पित इस कार्यक्रम में स्पीच एवं पोएट्री प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें स्पीच प्रतियोगिता में बिहार टीम दूसरे नंबर पर रही और दूसरे एकेडमिक सेशन में सौरव शुक्ला के द्वारा साइबर क्राइम से बचने के टिप्स दिए गए। शिविर के पांचवें दिन एकेडमिक सेशन में डॉ. कमल शेखावत द्वारा जी-20 और वाय-20 पर चर्चा किया गया। जिसमें से बिहार टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए रजनी सुमन एवं विकास ने स्पीच में भाग लिया और और दूसरे एकेडमिक सेशन में यूएम यूनिवर्सिटी के कुलपति विश्वजीत चटर्जी के द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर चर्चा किया गया। शिविर के पांचवें दिन सभी जिम्मेदारी बिहार टीम को मिला। जिसमें सुबह प्रभात फेरी निकाला गया और रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति बिहार टीम द्वारा किया गया। जिसमें ''वो अपना बिहार'' है गाने पर, नशा मुक्ति पर नाटक, ''जियो हो बिहार के लाला'' पर डांस, बिहार पर आधारित कविता, छठ पूजा की प्रस्तुति, होली का व्याख्यान करते हुए होली के गीत पर डांस, सामा चकेवा पर डांस की प्रस्तुति की गई। पांचवें दिन मंच संचालन की जिम्मेदारी बिहार टीम के बेगूसराय निवासी सुमित को मिला। छठे दिन सभी स्वयंसेवकों को जलमहल, हवामहल, बिरला मंदिर, गणेश मंदिर और आमेर का किला दिखाया गया। जबकि सातवें दिन सभी स्वयंसेवक को प्रमाण पत्र देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की गई।

इसके साथ ही बिहार टीम के प्रोग्राम ऑफिसर डॉ. रेशमा सुल्ताना को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। खुशी के इस मौके पर बिहार टीम के द्वारा पर्यावरण संरक्षण जागरूकता के उद्देश्य से प्रोग्राम ऑफिसर डॉ. रेशमा सुल्ताना के नेतृत्व में यूएम के कुलपति विश्वनाथ चटर्जी, रजिस्ट्रार प्रदीप शर्मा, जयपुर के रीजनल डारेक्टर भटनागर, प्रोग्राम ऑफिसर बी.एस. यादव को संयुक्त रूप से बिहार टीम द्वारा आम का पौधा भेंट किया गया।