होली एवं शब-ए-बारात को लेकर प्रशासन अलर्ट, सोशल मीडिया पर है विशेष नजर

  • Post By Admin on Mar 04 2023
होली एवं शब-ए-बारात को लेकर प्रशासन अलर्ट, सोशल मीडिया पर है विशेष नजर

बेगूसराय : होली एवं शब-ए-बारात शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। हिंदू एवं मुस्लिम धर्मावलंबियों का पर्व एक साथ होने के कारण प्रशासन सभी पहलुओं पर विशेष नजर रख रही है। जिले भर में 350 जगहों पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

डीएम रोशन कुशवाहा एवं एसपी योगेन्द्र कुमार द्वारा इस संबंध में विस्तृत संयुक्त आदेश जारी कर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को हर एक पहलू पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। अश्लील गाना एवं डीजे बजाए जाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। लहरिया कट मोटरसाइकिल चालक पर भी कार्रवाई की जाएगी। दोनों धर्म के सभी जगहों पर प्रशासन ने पैनी नजर रखनी शुरू कर दी है। डीएम रोशन कुशवाहा एवं एसपी योगेन्द्र कुमार ने बताया कि शराब सहित किसी भी प्रकार के नशा, असामाजिक तत्व एवं संप्रदाय विशेष के बिंदु पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। बेगूसराय सहित राज्य और देश के विभिन्न स्थानों पर दो समुदाय के बीच हुए तनाव तथा सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर विशेष निगरानी की जा रही है।

बेगूसराय में सांप्रदायिक दृष्टिकोण से संवेदनशील शहर के 13 जगह सहित जिले के 145 जगहों पर विशेष शाखा के निर्देशानुसार नजर रखी जा रही है। देश के विभिन्न हिस्सों की घटना तथा बजरंग दल के आगामी कार्यक्रम पर प्रशासन की पैनी नजर है। भीड़भाड़ वाले स्थान पर एंटी सबोटेज जांच होगी। सात से दस मार्च तक चिकित्सकों की विशेष प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 24 घंटे चिकित्सक एवं एंबुलेंस तैनात रहेंगे। सूचना संग्रह के लिए जनप्रतिनिधि और सामाजिक कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जा रहा है। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के आस पास वाले गांव पर प्रशासन का विशेष ध्यान है। डीएम एवं एसपी द्वारा जारी संयुक्त आदेश में छोटी-छोटी घटनाओं पर भी संज्ञान लेने, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर क्विक रिस्पांस टीम गठित कर रखने का निर्देश दिया गया है।

कम्युनिकेशन प्लान बना लिया गया है, रिसोर्स मैनेजमेंट के लिए सरकारी एवं निजी संस्थानों की सूची भी बनाई गई है। थाना, प्रखंड एवं अनुमंडल एवं जिला स्तर पर होली एवं शब-ए-बारात को लेकर शांति समिति की बैठक की जा चुकी है। होली के अवसर पर विगत पांच वर्ष में घटित घटना में शामिल लोगों पर भी प्रशासन की तीखी नजर है तथा भारतीय दंड विधान की धारा के तहत कार्रवाई की जा रही है। भगोड़े बदमाशों का सर्विलांस हो रहा है। सोशल मीडिया पर अफवाह एवं सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाले संवाद के लिए धारा-144 के तहत इंटरनेट बंद करने की कार्रवाई हो सकती है। नकली अबीर, रंग, मिठाई और मेवा पर कार्रवाई किया जा रहा है। साईबर सेनानी समूह एक्टिव हो गया है। सोशल मीडिया एवं न्यूज चैनल की निगरानी हो रही है। किसी भी तरह का अफवाह फैलाने वालों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। नशा खुरानी गिरोह, स्टेशन पर होने वाली भीड़ के लिए भी अलर्ट किया गया है।

सात से दस मार्च तक प्रतिनियुक्त किए गए दंडाधिकारी, पुलिसकर्मी पदाधिकारी एवं पुलिसकर्मियों के उपस्थिति की जांच प्रत्येक दिन प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी को करने का निर्देश दिया गया है। सभी प्रखंड, सभी अनुमंडल और जिला मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। जिला नियंत्रण कक्ष में बड़े पैमाने पर पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है तथा सुरक्षित मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैं। अपर समाहर्ता राजेश कुमार सिंह एवं मुख्यालय डीएसपी निशीत प्रिया को जिला के विधि-व्यवस्था का प्रभारी बनाया गया है। शेष पदाधिकारी भी अपने-अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहेंगे।