पाला और कोहरे का कहर, सूखने के कगार पर सैकड़ों बीघे अरहर की फसल

  • Post By Admin on Jan 09 2023
पाला और कोहरे का कहर, सूखने के कगार पर सैकड़ों बीघे अरहर की फसल

मीरजापुर: जनपद के हलिया विकास खंड में पाला और कोहरे की चपेट में आने से बड़े पैमाने पर अरहर की फसल सूखने के कगार पर पहुंच गई है। दलहनी और तिलहनी फसलों को काफी क्षति पहुंची है। पाला और कोहरे की चपेट में आने बंजारी कलां, बबुरा रघुनाथ सिंह, मड़वा धनावल, चंद्रगढ़ आदि गांवों में सरसो, चना, मसूर के फूल गिरकर नष्ट हो रहे हैं। फसलें रोगग्रसित हो गई हैं। इससे पैदावार पर भी खासा असर पड़ेगा।

बबुरा रघुनाथ सिंह गांव निवासी किसान देवराज सिंह ने बताया कि अरहर की करीब दस बीघे बोई गई फसल पाला की चपेट में आने से सूखने के कगार पर पहुंच गई है। किसान शिवदान बहादुर सिंह, गिन्नी वर्मा, रमाशंकर दुबे ने बताया कि पाला और कोहरे से दलहनी और तिलहनी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। अगर इसी तरह से पाला और कोहरे का प्रकोप जारी रहा तो दलहनी और तिलहनी फसलों से किसानों को हाथ धोना पड़ेगा। पाला का सर्वाधिक असर अरहर की फसलों पर पड़ा है।

किसानों की मेहनत से बोई गई अरहर की फसल पाला की चपेट में आने से रोगग्रत होकर सूखने लगी है। क्षेत्रीय किसानों ने शासन का ध्यान आकृष्ट करते हुए पाला और कोहरे से नष्ट हुई दलहनी और तिलहनी फसलों का आकलन कर मुआवजा दिए जाने की मांग की है।