बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों में आज हंगामे के आसार

  • Post By Admin on Mar 13 2023
बिहार विधानमंडल के दोनों सदनों में आज हंगामे के आसार

पटना: बिहार विधानसभा का बजट सत्र होली की छुट्टियों के बाद एक बार फिर सोमवार से शुरू हो रहा है। यह सातवीं बैठक होगी। आज दोनों सदनों में विपक्ष भ्रष्टाचार के मुद्दे पर सत्ता पक्ष को घेरने की कोशिश करेगा। सत्ता पक्ष केंद्रीय एजेंसी के दुरुपयोग को लेकर विपक्ष पर निशाना साधेगा।

पिछले दिनों लालू परिवार और उनके करीबियों के ठिकानों पर मारे गए छापों को सत्ता पक्ष सरकारी एजेंसियों का दुरुपयोग बता रहा है। सत्तारूढ़ दल राजद इसे सोची-समझी साजिश और बदले की भावना से की गई कार्रवाई बता रहा है। भाजपा राजद के सामने यह सवाल खड़ा करेगी कि आखिर 600 करोड़ से अधिक की संपत्ति कैसे मिली? भाजपा विधानसभा में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को घेरने की कोशिश करेगी। ईडी, आईटी और सीबीआई को लेकर विधानसभा में जमकर हंगामा होने के आसार हैं। बिहार विधानसभा की कार्यवाही की शुरुआत में प्रश्नोत्तर के तहत अल्पसूचित और तारांकित प्रश्न लिए जाएंगे। विधानसभा की दूसरी पाली में पांच विभागों के लिए बजट अनुदान की मांग की जाएगी। इनमें शिक्षा विभाग, संसदीय कार्य विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग और श्रम संसाधन विभाग शामिल है। इस पर वाद विवाद किया जाएगा और कटौती प्रस्ताव लाया जाएगा।

बजट सत्र की दो बैठकों को कैंसिल कर दिया गया था। 6 मार्च और 10 मार्च की बैठक को गिलोटिन कर दिया गया था। इन दोनों दिन की बैठकों में होने वाली वित्तीय कार्य को दूसरे बैठकों में समाहित कर दिया गया। इसे गिलोटिन कहा जाता है। यानी इस दिन होने वाले काम को दूसरे दिन होने वाली बैठकों में किया जाएगा। इसलिए एक दिन पांच- पांच विभागों के बजट अनुदान पर चर्चा हो रही है।