एक बच्चे की मां होने के बाद इन्द्राणी रहमान ने जीता था मिस इंडिया यूनिवर्स का खिताब

  • Post By Admin on Jun 22 2018
एक बच्चे की मां होने के बाद इन्द्राणी रहमान ने जीता था मिस इंडिया यूनिवर्स का खिताब

तमिलनाडु : ये तब की बात है जब मिस इंडिया या मिस इंडिया यूनिवर्स होने के लिए कुँवारी होना जरुरी नहीं था। इस साल जब तमिलनाडु की अनुकृति वास ने मिस इंडिया वर्ल्ड खिताब जीता है तब ज़हन में इन्द्राणी रहमान की याद ताज़ा हो रही है। 

इन्द्राणी रहमान पहली मिस इंडिया यूनिवर्स तब बनी थीं जब वो माँ बन चुकी थीं। उन दिनों मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए यह जरूरी नहीं था कि कॉन्टेस्टेंट बैचलर ही हो। चेन्नई में पैदा हुईं इंद्राणी ने 22 साल की उम्र में मिस इंडिया पेजेन्ट का खिताब अपने नाम किया था। वो पहली मिस इंडिया थीं, जिसने विश्व स्तर पर होने वाले मिस यूनिवर्स पेजेन्ट में भारत को रिप्रेजेन्ट किया था। 

एक माँ होने के बावजूद उन्होंने इस कॉम्पिटीशन के लिए उन्होंने उस दौर में स्विम सूट पहना, जब ये कतई आसान नहीं था। उनका खूब विरोध भी हुआ था उन दिनों। 

खूबसूरती के साथ ही वे भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी, कथकली और ओडिशी की बेहतरीन डांसर थीं। उन्होंने इंडियन क्लासिकल डांस को दुनियाभर में पहचान दिलाई और ढेरों इंटरनेशनल टूर किए। 1969 में इंद्राणी को पद्मश्री से नवाजा गया। इसके अलावा उन्होंने संगीत नाटक अकादमी अवॉर्ड और तारकनाथ दास अवॉर्ड भी जीते। इंद्राणी ने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में शामिल होने से पहले ही 1945 में जाने-माने आर्किटेक्ट हबीब रहमान से शादी कर ली थी। तब उनकी उम्र महज 15 साल थी। इसके एक साल बाद ही उनकी बेटी सुकन्या भी हो गई। हालांकि, इसके बावजूद उन्होंने करियर से मुंह नहीं मोड़ा और वो मिस इंडिया के प्रतियोगिता में शामिल हुई और क्राउन को भी अपने नाम कर लिया।