तमिलनाडु : एयरपोर्ट टर्मिनल के उद्घाटन के साथ 20 अन्य परियोजनाओं को हरी झंडी

  • Post By Admin on Jan 02 2024
तमिलनाडु : एयरपोर्ट टर्मिनल के उद्घाटन के साथ 20 अन्य परियोजनाओं को हरी झंडी

तिरुचिरापल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तिरुचिरापल्ली में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए देश को समर्पित किया। इन परियोजनाओं का कुल खर्चा 20,140 करोड़ रुपये है। उन्होंने अपने संबोधन में हाल की बारिशों और बाढ़ से हुई नुकसान का जिक्र करते हुए कहा कि वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं और राज्य सरकार को हरसंभव मदद प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु में हवाई और बंदरगाहों, रेलवे, राजमार्ग, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, परमाणु ऊर्जा और उच्च शिक्षा से संबंधित 20 परियोजनाओं की शिलान्यास किया और इन्हें राष्ट्र को समर्पित किया।

प्रधानमंत्री ने द्रविड़ कषगम के नेता विजयकांत की मृत्यु पर श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके राजनीतिक और सिनेमा में किए गए योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि विजयकांत ने हमेशा राष्ट्रीय हित को पहले रखा है। मोदी ने तमिलनाडु के प्रख्यात कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन को भी श्रद्धांजलि अर्पित की और उनके योगदान की महत्वपूर्णता को मानी।

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने तिरुचिरापल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया, जिसका खर्चा 1,100 करोड़ रुपये से अधिक है। यह अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल भवन 44 लाख से अधिक यात्रियों की सेवा करने की क्षमता रखता है और उसमें अत्याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने चेन्नई में कामराजार बंदरगाह के जनरल कार्गो बर्थ-2 (ऑटोमोबाइल निर्यात/आयात टर्मिनल-2 और कैपिटल ड्रेजिंग फेज-5) को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने 9,000 करोड़ रुपये से अधिक की पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'केंद्र सरकार संकट की इस घड़ी में तमिलनाडु के लोगों के साथ खड़ी है, हम राज्य सरकार को हरसंभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।' उन्होंने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस क्षेत्र में नई परियोजनाओं की आधारशिला रखने का महत्वपूर्ण कदम भी बताया।