मुजफ्फरपुर में बाइक व मोटर वाहन से निकलने वाले लोग अब सतर्क हो जाएं, जाने माजरा

  • Post By Admin on Apr 10 2023
मुजफ्फरपुर में बाइक व मोटर वाहन से निकलने वाले लोग अब सतर्क हो जाएं, जाने माजरा

मुजफ्फरपुर : जिले के इतिहास में पहली बार महानगरों की तर्ज पर ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू कर दी गई है। अगर आप मुजफ्फरपुर शहर में दोपहिया, चार पहिया या अन्य किसी भी वाहन से अगर आप सफर करते हैं तो सावधान हो जाएं । जिले के माड़ीपुर, इमलीचट्टी सरकारी बस स्टैंड, जूरन छपरा डीएम आवास मोड़ और कलमबाग चौक पर तत्काल ट्रैफिक सिग्नल के साथ-साथ कैमरे से ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम लागू किया गया है। यदि आप ट्रैफिक नियम तोड़ कर जल्दीबाजी में निकलते हैं तो कोई भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपको डिस्टर्ब नहीं करेंगे । ऑटोमेटिक आपके वाहन के नंबर के आधार पर ई चालान कट जाएगा। ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने के बाद सरकार द्वारा निर्धारित दरों से ई चालान आपका काटा जाएगा । इसलिए हेलमेट व सीट बेल्ट का सदैव उपयोग करें । साथ ही अपने वाहनों का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट भी दुरुस्त रखें व ट्रैफिक सिग्नल व लेन के कतार को नहीं तोड़ें । नियम उल्लंघन करने पर जुर्माने के तौर पर भारी-भड़कम राशि चुकानी होगी । 

यहां के लोग अपने घरों से बिना किसी ट्रैफिक नियमों का ध्यान रखें निकल जाते हैं । दूरदराज से आने वाले लोग भी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं वैसे सभी लोग अब सावधान हो जाए, क्योंकि अब आपको प्रशासन रोककर शहर में फाइन नहीं काट रही है। आपके जाने के बाद आपको यह पता चलेगा कि इलेक्ट्रॉनिक ई चालान ट्रैफिक नियम नहीं पालन करने के जुर्म में कट गया।बताते चले कि शहर के कई मार्गो में निर्माण कार्य चल रहा है। जिससे आवागमन काफी मुश्किल है।  कई सड़कों पर भीषण ट्रैफिक देखने को मिल सकती है और उसके बीच कई मार्गो में इलेक्ट्रॉनिक चालान कटने का ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम लागू हो गया है । अगर आप प्रशासन द्वारा चालू किए गए इस सिग्नल सिस्टम मार्ग में बीना ट्रैफिक नियम का पालन किए वाहनों का परिचालन करते हैं तो आपको यह भारी पड़ सकता है।

ट्रैफिक थानेदार धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि अभी चार जगह पर ट्रैफिक की सिग्नल सिस्टम वाली व्यवस्था चालू की गई है लोग इस चीज से अवगत हो जाए अन्यथा जुर्माना भरना पड़ सकता है। शहर में कई जगहों पर स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत निर्माण कार्य कराया जा रहा है। जैसे ही निर्माण कार्य की प्रक्रिया पूर्ण होगी वैसे ही पूरे शहर में यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। साथ ही साथ पूर्व से ही जिले से होकर गुजरने वाली एनएच 28 में महानगरों की तर्ज पर ओवरस्पीड वाले वाहनों का ऑटो चालान कट जाता है। हाईवे पर वाहनों की गति 80 किलोमीटर प्रति रफ्तार से सीमित है। अगर उससे ऊपर चलते हैं तो उसका भी चालान कट रहा है।  सभी लोगों से आग्रह है कि सुरक्षित चले और ट्रैफिक नियमों का पालन अवश्य करें, साथ ही अपने आसपास के लोगो को इस नई सिस्टम की जानकारी भी शेयर कर दे ताकि वे भी जागरूक हो और नियमानुकूल वाहन परिचालन करें ।