फुलवारी शरीफ पीएलएफआई मामले में सातवां आरोपित गिरफ्तार

  • Post By Admin on Feb 07 2023
फुलवारी शरीफ पीएलएफआई मामले में सातवां आरोपित गिरफ्तार

पटना : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने फुलवारीशरीफ पीएफआई मामले में मोतिहारी से सातवें आरोपित को गिरफ्तार किया है। उसकी निशानदेही पर मुजफ्फरपुर जिले के परसौनी गांव में एक ठिकाने से पीएफआई का एक छपा हुआ बैनर और दो तलवारें बरामद हुई हैं।

एनआईए ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में लक्षित हत्याओं को अंजाम देने की साजिश रचने वाले पीएफआई कार्यकर्ताओं पर अपनी कार्यवाई जारी रखते हुए एनआईए ने मामले के सातवें आरोपित को जितौरा गांव, जिला मोतिहारी से गिरफ्तार कर एक और सफलता हासिल की है। उसकी पहचान इरशाद उर्फ मोहम्मद बेलाल के रूप में हुई है। वह साम्प्रदायिक नफरत और दुश्मनी फैलाने के लिए पीएफआई की आपराधिक साजिश में सक्रिय रूप से शामिल पाया गया था। वार्ड 10, बारा चकला, पूर्वी चंपारण, बिहार के हरपुर कहुनी निवासी मोहम्मद शाहिद के पुत्र इरशाद ने अहमद पैलेस, फुलवारीशरीफ, पटना में शारीरिक शिक्षा की आड़ में आयोजित प्रशिक्षण कक्षाओं में भाग लिया था। वह पीएफआई के प्रशिक्षण केंद्रों और गतिविधियों से भी जुड़ा हुआ था।

पिछले साल पटना के फुलवारीशरीफ इलाके में इकट्ठा होने के मद्देनजर पीएफआई की गैरकानूनी और हिंसक गतिविधियों से जुड़े इस मामले में पहले भी चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। मामला 12 जुलाई, 2022 को थाना फुलवारीशरीफ, पटना में दर्ज किया गया था। इसके 10 दिन बाद एनआईए ने मामले को अपने हाथ में ले लिया। याकूब के रूप में पहचाना गया एक व्यक्ति अभी भी फरार है। उसने हाल ही में एक अपमानजनक और भड़काऊ फेसबुक वीडियो पोस्ट किया था, जिसका उद्देश्य शांति और सांप्रदायिक सद्भाव को भंग करना था। कई एफबी यूजर्स ने उनके पोस्ट पर भद्दे कमेंट और ट्रोल किए थे।

इससे पहले रविवार को एनआईए ने बिहार के मोतिहारी जिले में व्यापक तलाशी ली थी और दो लोगों को गिरफ्तार किया था। आठ स्थानों पर छापेमारी की गई, जिसमें तनवीर रजा उर्फ बरकती पुत्र मोहम्मद अब्दुल्ला और मोहम्मद आबिद उर्फ आर्यन पुत्र मोहम्मद रुस्तम को गिरफ्तार किया गया। दोनों बहादुरपुर, मेहसी, पूर्वी चंपारण के निवासी हैं। इनके पास से तलाशी के दौरान कई डिजिटल उपकरण जब्त किए गए। जांच में पता चला है कि दोनों ने पीएफआई की लक्षित हत्याओं की योजना को अंजाम देने के लिए हथियारों और गोला-बारूद की व्यवस्था की थी। इसके लिए लक्ष्यों की पहचान की गई थी और टोह ली गई थी। उन्होंने पीएफआई प्रशिक्षक याकूब को हथियार और गोला-बारूद सौंपे थे, जो पीएफआई कैडरों के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित कर रहा था। इस गिरफ्तारी से इस मामले में कुल 7 अभियुक्तों की गिरफ्तारी हुई है। एनआईए ने बताया कि आगे की जांच जारी है।