नेपाल की नदियों से बिहार में आती है बाढ़ : मुख्यमंत्री नीतीश

  • Post By Admin on Feb 13 2023
नेपाल की नदियों से बिहार में आती है बाढ़ : मुख्यमंत्री नीतीश

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को रोहतास के बाद समाधान यात्रा के क्रम में औरंगाबाद जिले में विभिन्न विभागों द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्यों की प्रगति के संबंध में समीक्षात्मक बैठक की। समीक्षा बैठक के पश्चात पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कोसी विकास प्राधिकरण के गठन के पटना हाईकोर्ट के निर्देश पर कहा कि नेपाल की नदियों से बिहार में बाढ़ आती है। इससे सबसे ज्यादा बिहार प्रभावित होता है। थोड़ा सा उत्तर प्रदेश के हिस्से को छोड़ दें तो सबसे ज्यादा बिहार ही प्रभावित होता है। नेपाल से बिहार का बहुत पुराना संबंध रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्व. अटल बिहार बाजपेयी की सरकार में जब हम मंत्री थे उस समय सभी पार्टियों के लोगों ने इसको लेकर बैठक की थी। उसी समय इस मामले पर सहमति बनी थी। जब भी नेपाल के अधिकारी यहां आये हैं तो हम उनसे रिक्वेस्ट करते रहे हैं कि इसको लेकर कार्य होने दीजिए, लेकिन यह नहीं हो पा रहा है। काफी पहले से बिहार सरकार इसको लेकर गंभीर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोग नेपाल के अधिकारियों से कहते रहे हैं कि पानी को नेपाल में कंट्रोल कीजिएगा तो इससे आपका ही फायदा होगा। नेपाल का पानी बिहार में नहीं आये इसको लेकर भारत सरकार भी कार्य करने को काफी पहले से तैयार थी। अभी थोड़ा बहुत ही काम हुआ है। नेपाल के पानी से बिहार प्रभावित नहीं हो इसको लेकर कार्य नहीं हुआ है। हाईकोर्ट ने इस मामले में ठीक ही कहा है। वर्ष 2002 में ही स्व अटल बिहारी बाजपेयी जी ने काम करवाया था। हमलोग इसको लेकर तभी से लगे हुए हैं लेकिन अभी तक नेपाल में कोई काम नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी नदियों को जोड़ने का भी प्रयास किया जायेगा, ताकि नेपाल से आने वाले पानी से बिहार का कम से कम क्षेत्र प्रभावित हो। इसको लेकर हमलोग लगे हुए हैं।

बिहार के राज्यपाल बदले जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसको लेकर परसों ही केंद्रीय गृह मंत्री ने मुझे सूचना दी थी। उन्होंने ही मुझे बताया था। बिहार से जाने वाले राज्यपाल से भी मेरी बातचीत हुई थी। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान का कार्यकाल साढ़े तीन साल का ही रहा। बिहार में पिछले 25 सालों से कोई राज्यपाल 5 साल तक नहीं रहा है। औरंगाबाद में मेडिकल कॉलेज की मांग के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमलोग चाहते हैं कि बिहार में ज्यादा से ज्यादा मेडिकल कॉलेज खुले। इसको लेकर हमलोग कोशिश कर रहे हैं। आपलोग चिंता मत कीजिए। मैट्रिक की परीक्षा में लड़कों से ज्यादा लड़कियों की संख्या के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बहुत ही खुशी की बात है। हमलोग लड़कों और लड़कियों को आगे बढ़ाना चाहते हैं।