मराठा समाज को नहीं मिलने वाला आरक्षण : राज ठाकरे

  • Post By Admin on Sep 04 2023
मराठा समाज को नहीं मिलने वाला आरक्षण : राज ठाकरे

महाराष्ट्र: मराठा आरक्षण को लेकर महाराष्ट्र में आंदोलन जारी है। आरक्षण के मुद्दे पर कई जिलों में तनाव है। या यूं कहें कि महाराष्ट्र का एक हिस्सा मराठा आरक्षण की आग में झुलस रहा है। जालना समेत कई जिलों मे बस सेवा ठप है। जालना हिंसा मामले में 50 से ज्यादा गिरफ्तारी हुई है, वहीं एसपी पर कार्यवाई करते हुए उन्हें छुट्टी पर भेजा गया है। ऐसे में सरकार और पुलिस प्रशासन सभी लोगों से शांति बरतने की अपील कर रहे हैं। इस मामले में राजनीति भी बढ़-चढ़ कर की जा रही है। कुछ लोगों का कहना है कि मराठा आरक्षण पर 'सियासी पर्यटन' हो रहा है। इस मामले को लेकर आज मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अहम बैठक बुलाई है।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे आंदोलन स्थल पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों से मुलाकात के बाद उनसे संयम बरतने की अपील की। राज ठाकरे ने कहा, 'इस मामले में मुझे कुछ बातें बताई गई हैं इसलिए मैं जल्द से जल्द मुख्यमंत्री से मुलाकात करूंगा। इस मामले को किस तरह सिर्फ देखा जा रहा है मैं अभी इस बारे में आप लोगों को कुछ नहीं बता सकता। मैं आप लोगों से झूठ नहीं बोल सकता। मैं आपको कोई झूठी आशा नहीं दिखाने वाला, ये मैं नहीं कर सकता।' उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर वो सीएम शिंदे से बात करेंगे। राजनेता आप पर ध्यान नहीं देंगे। मैं अभी लोगों को बता रहा था, मराठा समाज को आरक्षण मिलने वाला नहीं है, यह सभी राजनेता आपका उपयोग कर लेंगे, लेकिन आप पर ध्यान नहीं देंगे। मराठा आरक्षण का मुद्दा अभी कोर्ट में है, आप इस बात को भी समझिए। यह आपको आरक्षण की लालच दिखाकर इस पक्ष से उस पक्ष में.. सत्ता में आने के बाद आप पर ही गोलियां चलाएंगे। आप इसके लिए पुलिस को दोष मत दीजिए, पुलिस को जिसने आदेश दिया उसे दोष दो। पुलिस क्या करेगी ये तो आपके और मेरे जैसी है।'

राज ठाकरे ने कहा, 'समंदर में छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला खड़ा करेंगे इसी पुतले के नाम पर आपका वोट मांगा गया था। 2007 या 2008 में यह विषय उठा था। ये लोग पुतले के नाम पर, आरक्षण के नाम पर आपका वोट ले लेंगे और सत्ता में आने के बाद आपको छोड़ देंगे। मैं आज आप लोगों के सामने विनती करने आया हूं। देवेंद्र फडणवीस ने कहा इस मुद्दे को लेकर राजनीति मत करिए अरे वाह! अगर विरोधी पक्ष में होते तो यही राजनिति करते।

उन्होंने आंदोलनरत लोगों से कहा कि पुलिस की बर्बरता को उन्होंने वीडियो में देखा है, जिस तरह से मेरे माताओं-बहनों के ऊपर लाठियां चल रही थी। ऐसे लोगों के लिए जान जोखिम में मत डालिए। उन्हें फर्क नहीं पड़ता लेकिन हमारे लिए महत्वपूर्ण है। आज कोई इलेक्शन नहीं हो रहा है, लेकिन जब होगा तब वह फिर ऐसा ही कोई मुद्दा लेकर आपके सामने आएंगे। आप सावधान रहें और झांसे में न आएं।