जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा जागरूकता शिविर आयोजित

  • Post By Admin on Jan 07 2024
जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा जागरूकता शिविर आयोजित

लखीसराय : राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार नई दिल्ली, बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना, जिला विधिक सेवा प्राधिकार लखीसराय के अध्यक्ष जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय कुमार शर्मा, सचिव अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अभिषेक कुमार मिश्रा के निर्देशानुसार चानन प्रखंड अंतर्गत इटोन पंचायत के  महंत स्टेडियम स्थित महादलित टोला में "वरिष्ठ नागरिकों के लिए विधिक सेवा योजना" विषय पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता वरीय नागरिक राजू मांझी, संचालन प्राधिकार के विधिक स्वयंसेवक सौरभ कुमार ने किया।

प्राधिकार के रिटेनर अधिवक्ता सितेश सुधांशु ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक अपने आप में एक सामाजिक वर्ग हैं, यह अनुभव और ज्ञान के कोष हैं फिर भी अनेक मामलों में उनकी उपेक्षा की जाती है और समाज का युवा वर्ग इन्हें समाज का बोझ समझकर लगभग त्याग देता है जो की सामाजिक पारिवारिक एवं विधिक दृष्टि से सर्वथा अनुचित है। उनके मान सम्मान की रक्षा के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कई तरह के कानून एवं योजनाएं बनाई गई है जिसका पालन करना हम सबों का दायित्व है। श्री सुधांशु ने कहा कि हिंदू दत्तक एवं भरण पोषण अधिनियम 1956, मुस्लिम विधि, आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 125 से 128, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005, माता-पिता और वरिष्ठ नागरिक भरण पोषण एवं कल्याण अधिनियम 2007 आदि महत्वपूर्ण प्रयास हैं। साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि आगामी 9 मार्च को इस वर्ष का पहला राष्ट्रीय लोक अदालत व्यवहार न्यायालय परिसर में लगाया जाना है जिसमें आप अपने पूर्व के विवाद का निपटारा निःशुल्क करवा सकते हैं। श्री सुधांशु ने यह भी कहा कि वरिष्ठ नागरिक एवं अन्य नागरिक जो की सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं और लेने लायक हैं लेकिन सामाजिक दुष्प्रभाव एवं सरकारी तंत्र के कारण योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं वह बेधड़क प्राधिकार के फ्रंट कार्यालय आकर इस आशय का आवेदन दे सकते हैं। जिस पर त्वरित कार्यवाई करते हुए योजना का लाभ आपको दिलाया जाएगा। इसमें एक रुपया का भी खर्चा कहीं नहीं लगता है।

इस अवसर पर ग्रामीण सुनील मांझी, गंगा दास, सीता देवी, परी देवी, सावित्री देवी, राधा देवी, काव्य देवी, अनीता देवी समेत कई महिला पुरुष उपस्थित थे।